सचिव का निर्देश, एक सप्ताह में जलापूर्ति एक्शन प्लान बनाकर करें क्रियान्वित

झारखंड
Spread the love

  • शहरों में निर्बाध जलापूर्ति को लेकर नगर विकास विभाग की बैठक

रांची। गर्मी में पेयजल की कमी नहीं हो, इसके लिए सभी व्यवस्था सुनिश्चित करें। एक सप्ताह में एक्शन प्लान बनाकर उसे क्रियान्वित करें। जिन शहरों में पाइप लाइन वाटर सप्लाई स्कीम पूरी हो गई हैं, वहां अधिक से अधिक घरों में वाटर कनेक्शन दिया जाये। सभी निकायों में खराब और बंद पड़े नलकूपों को अविलंब दुरुस्त करें। जहां पाइपलाइन से जलापूर्ति संभव नहीं है, वहां टैंकर से जलापूर्ति सुनिश्चित हो। उक्त निर्देश नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने दिए। वे 24 फरवरी को वीडियो कंफ्रेंसिंग के जरिए सभी नगर निगम के नगर आयुक्तों, नगर परिषद और नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारियों और जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमेटी के विशेष पदाधिकारी से बातचीत कर रहे थे।

टॉल फ्री नंबर जारी करें

शहरों में बंद पड़े एचवाईडीटी बोरिंग को दुरुस्त कराएं। संसाधनों को दुरुस्त करने के लिए जरूरी उपलब्ध टीमों की संख्या बढ़ाएं। सभी नगर निकाय एक टॉल फ्री नंबर जारी करें। सभी नगर निकाय में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाये, जो जलापूर्ति को लेकर जवाबदेह होगा।

सरकार बेहद संवेदनशील

सचिव ने कहा कि राज्य सरकार जनता की बुनियादी जरुरतों की पूर्ति के लिए बेहद संवेदनशील है। इसलिए खासकर पेयजल आपूर्ति में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। हर नागरिक को पर्याप्त पीने का पानी मिले, इसे सुनिश्चित करें।

जरूरी संसाधन खरीद के निर्देश

जलापूर्ति को लेकर विभागीय सचिव के निर्देश के बाद सभी निकायों की ओर से कुछ अतिरिक्त संसाधनों जैसे टैंकर, हैंडपंप और नई बोरिंग की आवश्यक्ता बतायी गयी। इसपर राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार ने कहा कि त्वरित गति से निविदा निकालकर संसाधन की खरीद कर लें, पर जलापूर्ति में कोई कोताही नहीं होनी चाहिये। उन्होंने तकनीकी कोषांग और जुडको को सहयोग करने का निर्देश दिया।

पीएम आवास योजना की समीक्षा

विनय कुमार चौबे ने प्रदेश के शहरों में चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना वर्टिकल 1 और वर्टिकल 3 की स्वीकृत योजना को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार बेघरों को घर देनें की योजनाओं को लेकर भी उतनी ही संवेदनशील है। इसलिए कोशिश करें कि जरूरतमंदों को ससमय गुणवतायुक्त आवास का लाभ मिले।

बैठक में इनकी रही मौजूदगी

बैठक में राज्य शहरी विकास अभिकरण के उप निदेशक कृष्ण कुमार, नगरीय प्रशासन निदेशालय के सहायक निदेशक शैलेश प्रियदर्शी और अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। नगर विकास विभाग के तकनीकी कोषांग की टीम, जुडको के कई पदाधिकारी और सभी नगर निगम के नगर आयुक्त, सभी नगर परिषद और नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारी और अन्य पदाधिकारी आनलाईन जुड़े थे।