मॉडल स्‍कूलों में मनरेगा से बनेगी चहारदीवारी

झारखंड
Spread the love

  • मनरेगा आयुक्त ने की स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से संभावनाओं पर चर्चा

रांची। मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने निर्देश दिया कि सरकारी विद्यालयों में चहारदीवारी बनाने का काम जल्द से जल्द कार्य करें। जरूरत पड़ने पर एक मानक प्राक्कलन भी तैयार करें। वर्तमान में चल रही योजनाओं के गुणवत्‍तापूर्ण क्रियान्वयन में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। मनरेगा मद से Labour Component की राशि का प्रावधान कि इनुसार उपयोग किया जाय। मनरेगा आयुक्त 16 फरवरी को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से अभिसरण की संभावनाओं पर चर्चा के लिए आहूत बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

बता दें कि सरकार द्वारा राज्य में 4,496 स्‍कूलों को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके तहत स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा राज्य में केन्द्रीय विद्यालयों की तर्ज पर संचालित 89 मॉडल विद्यालयों में से 18 मॉडल विद्यालयों का चयन चहारदीवारी के निर्माण के लिए किया गया है।

श्रीमती राजेश्वरी बी ने जानकारी दी कि प्रारंभ में 18 मॉडल विद्यालयों में चहारदीवारी के निर्माण मनरेगा के साथ अभिसरण के माध्यम से किया जाएगा। मॉडल विद्यालयों के निर्माण के लिए मनरेगा मद से Labour Components की राशि दी जाएगी। 

बैठक में उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य स्थल पर अभिसरण के माध्यम से क्रियान्वित की जाने वाली योजनाओं के सापेक्ष मजदूरी एवं सामग्री मद की राशि, मनरेगा मद से labour Component के लिए उपलब्ध करायी गई राशि और न्यूनतम मजदूरी दर से संबंधित एक बोर्ड लगाना अनिवार्य होगा।