श्री श्याम ध्वजा निशान की 17 किमी की पदयात्रा 26 फरवरी को

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

रांची। श्री श्याम ध्वजा पदयात्रा समिति के तत्वावधान में 26 फरवरी को रांची नगर में राजस्थान के खाटू श्रीश्याम की परंपरा अनुसार ही श्री श्याम ध्वजा पदयात्रा का आयोजन होने जा रहा है। श्री श्याम ध्वजा पदयात्रा के नेवरी (विकास विद्यालय) से शुरू होकर श्री खाटू श्री श्याम मंदिर हरमु रोड़ में ध्वजा समर्पण के साथ समाप्त होगी।

ज्ञात हो कि खाटू धाम में श्याम भक्त के बाबा श्याम की ध्वजा निशान यात्रा 17 किलोमीटर की पदयात्रा कर बाबा श्री श्याम को समर्पित करने की परंपरा है। मान्यता है कि जो भी भक्त श्री श्याम प्रभु की निशान को अपनी मन की बात कहता है, उसे सच्चे विश्वास से श्री श्याम प्रभु को अर्पित करता है तो बाबा उन भक्तों की सारी मुरादें पूरी करते हैं।

इसी परम्परा के अनुसार रांची में श्री श्याम ध्वजा पदयात्रा समिति द्वारा यह आयोजन हो रहा है। इसे सफल बनाने को समिति के श्याम भक्त दिन-रात बाबा श्याम की सेवा कार्य में लगे हुए है। तैयारियां जोरों पर है।

इस आयोजन का जिम्मा अशोक लड़ियां, हरी शंकर परसरामपुरिया, ललित कुमार पोद्दार, रवि चौधरी, राजेश ढाढणिया, मनोज खेतान, आनंद चौधरी, अरूण राजगढ़िया, प्रवीण सिंघानिया, विष्णु चौधरी, रोहित अग्रवाल, हेमन्त जोशी,  निकुंज पोद्दार, संकी केडिया, प्रवीण अग्रवाल, संजय परसरामपुरिया एवं गोपाल मुरारका को दिया गया है।

समिति के लोग यात्रा के सफल आयोजन में पूरे जोर शोर से लगे हुऐ है। समिति के संयोजक ललित कुमार पोद्दार एवं प्रवक्ता संजय सर्राफ ने बताया है कि नेवरी जाने के लिए बसों की बेहतर व्यवस्था समिति के शशि सिंह द्वारा की गई है। यह हरमू रोड स्थित श्री श्याम मंदिर से सुबह 6 बजे प्रस्थान करेगी, जो भी ध्वजा धारी नेवरी जाना चाहते है वो निर्धारित समय पर मंदिर पहुंच कर सुविधा का लाभ उठा सकते है।

अभी तक 200 से अधिक श्याम भक्तों ने श्याम ध्वजा निशान यात्रा के लिए कार्ड प्राप्त कर चुके हैं। ध्वजा पद यात्रा में जाने वाले श्याम भक्त शनिवार तक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। श्याम ध्वजा पदयात्रा की संपूर्ण तैयारियां बाबा श्याम की कृपा और आप सभी भक्तों के साथ से हो रही है।