भारत-पाक युद्ध में बिहार और झारखंड शहीद परिवारों की नारी होंगी सम्‍मानित

बिहार देश
Spread the love

  • पटना में 18 मार्च को वीर नारी सम्मान समारोह, शामिल होंगे रक्षा मंत्री

पटना। बिहार 1971 भारत-पाक युद्ध के 50 साल बाद स्वर्णिम विजय वर्ष का साक्षी बनेगा। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में 18 मार्च, 2023 को बिहार-झारखंड के शहीद परिवारों की वीर नारियों का सम्मान किया जाएगा। इस अवसर पर बिहार और झारखंड के राज्यपाल, चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ, थलसेना प्रमुख एवं केंद्र तथा राज्य स्तर के गणमान्य अतिथि, अधिकारी एवं राजनेता उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम की मुख्‍य आयोजक गुलमोहर मैत्री की सचि‍व मंजू सिन्‍हा ने बताया कि शहीदों का सम्मान मात्र उनके प्रति कृतज्ञता एवं सम्मान प्रदर्शित करने का मौका भर नहीं होता, यह अवसर होता है नई पीढ़ी को अपने ऐतिहासिक विरासत से रु-ब–रु कराने का। उन्हें इसका अंग बनाने का और विरासत को सौंपने का, ताकि राष्ट्रभक्ति की लौ अनवरत जलती रहे। जो राष्ट्र अपने “विजय” का महोत्सव नहीं मनाती उनकी पीढ़ियाँ अपने ही शौर्य और वीरता से अनभिज्ञ रह जाता है । ऐसे देश राष्ट्रभक्ति रूप-सूत्र में एकता से बहुत दिनों तक जुड़े नहीं रह पाते।

यह कार्यक्रम राजधानी पटना स्थित बापू सभागार में प्रस्तावित है। इसमें सम्मिलित होने के लिए देश के अलग-अलग कोने से सेना के वरिष्ठ अधिकारी और शहीदों के परिवार सहित लगभग 3000 विशिष्ट लोगों को आमंत्रण भेजा जा रहा है। इस अवसर पर देशभक्ति से ओत-प्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, नाटक एवं सैन्य बैंड के प्रदर्शन का भी आयोजन किया जाएगा।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं गुलमोहर मैत्री के अध्यक्ष डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह ने बताया कि इस अवसर पर स्वयंसेवी संगठन ‘गुलमोहर मैत्री’ के तत्वावधान में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के कर कमलों द्वारा प्रत्येक वीर नारी को 2.50 लाख रुपये का वित्तीय योगदान भी दिया जायेगा।

वीर नारी सम्मान समारोह के सफल आयोजन को सुनिश्चित करने के लिए एनसीसी अलुमिनी एसोसिएशन बिहार और झारखंड, सैनिक स्कूल तिलैया ओल्ड बॉयज एसोसिएशन, गुलमोहर मैत्री को समर्थन दे रहा है। एनसीसी उड़ान, गुलमोहर मैत्री के सहयोगी की भूमिका में सम्पूर्ण बिहार-झारखंड में इससे संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों एवं वीर नारियों तक पहुंचने के लिए ‘गौरव-यात्रा’ के क्रियान्वन में मदद कर रहा है।