यहां जिंदल की फैक्ट्री में अचानक हुआ विस्फोट, 9 लोग जिंदा जले, कई की हालत बेहद नाजुक

मुंबई देश
Spread the love

महाराष्ट्र। अभी-अभी महाराष्ट्र के नासिक से बड़ी और दुखद खबर आ रही है, जहां एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। आग की चपेट में आई फैक्ट्री में काफी संख्या में मजदूर फंसे हुए हैं।

यह आग फैक्ट्री के ब्वायलर में बेहद शक्तिशाली विस्फोट के बाद लगी। कारखाने में लगी आग को बुझाने के लिए फॉयर ब्रिगेड की टीमें पहुंची हुई हैं। फॉयर आफिसर के अनुसार आग में फंसे करीब 11 मजदूरों को बाहर निकाला जा चुका है। कइयों के अभी फंसे होने की आशंका है।

बताया जा रहा है कि बॉयलर में हुए भीषण विस्फोट में कम से कम 9 लोग जिंदा जल गए। इनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां इनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। जिला कलेक्टर गंगाधरन डी और पुलिस एसपी शाहजी उमाप सहित कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।

नासिक नगर निगम के फायर ब्रिगेड अधिकारियों के अनुसार फैक्ट्री में काफी कच्चा माल रखा हुआ है उससे आग तेजी से फैल रही है। आग पर काबू पाने में अभी समय लग सकता है।

अधिकारियों ने कहा कि नासिक के मुंडेगांव गांव में एक बड़े बॉयलर में विस्फोट के बाद कारखाने में आग लग गई। फैक्ट्री में अचानक जोरदार धमाका हुआ और आग लग गई। जब तक वहां मौजूद कर्मचारी कुछ समझ पाते आग तेजी से फैलने लगी और देखते ही देखते कई लोग घायल हो गए।

11 श्रमिकों को बचा लिया गया है जबकि कई अन्य फंसे हुए हैं। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने कहा कि आग लगने के सही कारण का पता नहीं चल पाया है और बचाव के प्रयास जारी हैं। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, प्लांट के बॉयलर में विस्फोट के बाद विस्फोट हुआ। धमाका इतना जबरदस्त था कि इसका असर 20 से 25 गांवों तक महसूस किया गया।

नासिक-मुंबई हाईवे पर स्थित इस फैक्ट्री का मालिकाना हक जिंदल ग्रुप के पास है। अधिकारियों के मुताबिक जिंदल ग्रुप की कंपनी इगतपुरी में मुंढेगांव के पास है। इसमें हुए भीषण विस्फोट में नौ लोग जिंदा जल गए। विस्फोट में झुलसे लोगों को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।