बिजली विहीन गांवों के लिए नई योजना ला रही है सरकार

झारखंड
Spread the love

  • पलामू सांसद बीडी राम ने कई प्रखंडों का किया दौरा, सड़क निर्माण का शिलान्‍यास

विवेक चौबे

गढ़वा। पलामू सांसद बीडी राम ने जिले के कांडी प्रखंड का दौरा बुधवार को किया। सांसद व भाजपा नेता डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी उर्फ मुन्ना चंद्रवंशी ने संयुक्त रूप से  पीएमजीएसवाई योजना से विशेष मरम्मत के तहत दो सड़क निर्माण का शिलान्यास किया। दोनों सड़क का निर्माण 2.09 करोड़ की लागत से होगा।

इसमें 84 लाख की लागत से हरीगांवा मोड़ से घोड़दाग 3.30 किलोमीटर और 1.25 करोड़ की लागत राशि से पिपरडीह मोड़ से सुगवादामर 4.200 किलोमीटर लम्बी सड़क शामिल है। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि यह आपके घर की योजना है, इसे खड़ा होकर बनवाएं।

सांसद आपकी पंचायत में कार्यक्रम के तहत सांसद बीडी राम कांडी प्रखंड की चटनियां, लमारी कला, घटहुआँ कला और कांडी पंचायत का दौरा कर लोगों की समस्याओं से रूबरू हुए। उनके साथ विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी के पुत्र सह भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ईश्वर सागर चंद्रवंशी उर्फ मुन्ना चंद्रवंशी भी थे।

चटनियां पंचायत के कार्यक्रम में मुन्ना चंद्रवंशी ने कहा कि खेतों की सिंचाई की सुविधा के लिए सोन नदी से पाईप लाइन बिछाकर खेतों तक सिंचाई की सुविधा मिलेगी। नल जल योजना के तहत घर-घर पेयजल की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना पर काम चल रहा है।

ग्रामीणों ने सांसद से कई समस्याओं से निजात दिलाने की मांग की। मुखिया पूजा देवी ने मांग पत्र सौंपकर चटनियां पंचायत के 13 टोला तक बिजली पहुंचाने की मांग की। बिजली बिल में अनियमितता, चटनियां डैम का जीर्णोद्धार सहित कई अन्य मांगें भी शामिल हैं।

सांसद बीडी राम ने कहा कि कांडी प्रखंड की तीन सड़कों के निर्माण की स्वीकृति मिल चुकी है। इसमें मरहटिया -बेलहथ, सोहगड़ा -गरदाहा मोड़ व मोखापी मोड़-कांडी सड़क शामिल है।

अमृत सरोवर योजना के तहत चटनियां, सननी, घोड़दाग, ओलमा, रतनगढ़ में सरोवर का निर्माण होगा। लमारी कला में स्टेट बैंक की शाखा खुल चुकी है। प्रखंड के जिस गांव व टोला में अभी तक बि‍जली नही पहुंची है, वहां पर सरकार की नई योजना आरडीएसएस के तहत बिजली पहुंचेगी।

कार्यक्रम में मुखिया शशि कुमारी ने सांसद को मांग पत्र सौंपते हुए सभी मांगों को पूरा करने की मांग की। इसमें अधूरे पंचायत भवन के निर्माण को पूरा कराना, बिजली की समस्या, मृत लोगों के परिजनों को मुआवजा, ग्रीन कार्डधारियों को राशन नहीं मिलने की बात, पंचायत में खेल मैदान का निर्माण, श्मशान घाट का निर्माण कराने आदि शामिल है।

सांसद ने सभी मांगों को पूरा करने की बात कही। सभी कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष श्रीकांत पाण्डेय उर्फ पप्पू पांडेय ने की।

मौके पर सांसद प्रतिनिधि राणा ऋषिकेश सिंह उर्फ गुड्डू सिंह, राणाडीह मुखिया ललित बैठा, घटहुआँ कला मुखिया कौशल्या देवी, राम लखन प्रसाद, शशि रंजन दुबे, विनोद द्विवेदी, सूर्यदेव सिंह, कांडी मुखिया विजय राम, जिला पार्षद नेहा कुमारी, बरडीहा जिला पार्षद अर्चना प्रकाश, सुजीत रजक, तलसबरिया मुखिया महताब आलम, प्रमोद कुमार चौबे, भोला चंद्रवंशी, बीडीसी कमला देवी, उपमुखिया निर्मला देवी, सरकोनी मुखिया सुबोध कुमार वर्मा, लालू यादव, सुरेश राम, भोला मेहता, टिंकू कुमार, कृष्णा बारी सहित कई लोग उपस्थित थे।