ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस ने कुटीर उद्योग के अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को किया लॉन्‍च

बिहार देश
Spread the love

पटना। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती की पूर्व संध्या पर ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस (जीकेसी) ने कुटीर उद्योग के अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को 22 जनवरी को संगठन कार्यालय में लॉन्‍च किया। लांचिग के इस अवसर पर तिलौरी, बड़ी पापड़ और आचार की वेराइटी प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर कुटीर उद्योग से जुड़ने वाली महिलाओं को प्रशिक्षित भी किया गया। जीकेसी की खास रेसेपी भी बताई गई।

जीकेसी कुटीर उद्योग और घरेलु उद्योग से जोड़ तमाम वर्ग की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के अभियान में जुटा है। इसके लिए वह छोटे-छोटे उद्योगों के लिए अलग प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित कर रहा है। जीकेसी की प्रबंध न्यासी रागिनी रंजन ने कहा कि ऐसे प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी खुद जीकेसी ही करेगी। इसके लिए संस्था ने एक प्रोफेशनल मार्केटिंग टीम भी बना रखी है।

कार्यक्रम का उद्घाटन ग्लोबल अध्य्क्ष राजीव रंजन ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार प्रदेश अध्यक्ष दीपक अभिषेक ने की। इस अवसर पर राजीव रंजन ने कहा कि कुटीर उद्योग को अपनाकर महिलाओं को समर्थ बनाने का जीकेसी का शुरुआती संकल्प रहा है। आज ख़ुशी का पल है कि हम सब इसकी शुरुआत कर रहे हैं।

जीकेसी प्रबंध न्यासी रागिनी रंजन ने कहा कि सशक्त नारी, सशक्त परिवार हमारा नारा है। यह सिर्फ नारा नहीं जीकेसी का संकल्प भी है। हम इसे पूरा करेंगे। प्रशिक्षण, प्रोडक्शन और मार्केटिंग सभी जीकेसी ही करेगा।

दीपक अभिषेक ने कहा कि जीकेसी को यह पहल सराहनीये है। कार्यक्रम का आयोजन नंदा कुमारी की अगुवाई में हुआ। कार्यक्रम में देश भर से कुटीर उद्योग के विशेषज्ञ डिजिटल माध्यम जुड़े और अपना मर्गदर्शन दिया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ नम्रता आनंद, राष्ट्रीय अध्यक्ष कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ प्रेम कुमार, अनुराग श्रीवास्तव, संजय सिन्हा, नीलेश रंजन, दीप श्रेष्ठ, धनंजय प्रसाद, मुकेश महान, रश्मि सिन्हा, ज्योति दास, वंदना सिन्हा, दिवाकर वर्मा, अनीता सहाय, सुशील श्रीवास्तव, राजकुमार, शालिनी सिन्हा, आलोक कुमार, प्रियदर्शी हर्षवर्धन, विवेक आनंद, पुरुषोत्तम गोपाल, रचना सिन्हा, पीयूष श्रीवास्तव, रौशन श्रीवास्तव, आशीष रंजन, प्रसून रंजन, आदित्य श्रीवास्तव, रेखा श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से ग्लोबल वरिष्ठ उपाध्यक्ष अखिलेश श्रीवास्तव, सीसीसीआई के अध्यक्ष नवीन कुमार, राष्ट्रीय कार्यकारी महिला प्रकोष्ठ रचना सक्सेना एवं नवीन श्रीवास्तव ने संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *