पूरे देश में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की क्षमता निर्माण करेगा सीआईपी

झारखंड सेहत
Spread the love

  • एको इंडिया ने कार्यक्रम शुरू करने के लिए संस्‍थान से किया समझौता

रांची। एको इंडिया ने मनोचिकित्सकों और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के सभी संवर्गों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम शुरू करने के लिए सीआईपी रांची के साथ साझेदारी करने का निर्णय किया है। सीआईपी के निदेशक प्रोफेसर (डॉ) बासुदेब दास और एको इंडिया के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट डॉ संदीप भल्ला ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया।

सीआईपी की स्‍थापना 1918 में हुई। सीआईपी देश में मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए एक प्रमुख संस्थान के रूप में उभरा है। 100 से अधिक वर्षों की अपनी यात्रा में संस्‍थान ने मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई मील के पत्थर पार किए हैं। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी ​​सेवाओं, अनुसंधान और जन शक्ति प्रशिक्षण के लिए देश में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में विकसित हुआ है।

समझौता पर प्रोफेसर (डॉ) बासुदेब दास ने कहा, ‘आज हमने मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने के लिए इको इंडिया के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी मनोचिकित्सकों और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की क्षमता निर्माण करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। इस साझेदारी के तहत हम एक टेली मेंटरिंग हब भी स्थापित करने जा रहे हैं, जिसका उपयोग मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के व्यापक कैडर के लिए कई क्षमता निर्माण पहलों कोच लाने के लिए किया जाएगा। झारखंड में जनजातीय आबादी के लिए बेहतर मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित करना हमारे प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक होगा।‘

एको मॉडल डिजिटल माध्यम से प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण करने के लिए एक सिद्ध और प्रभावी मॉडल है। एको मॉडल एक ‘हब एंड स्पोक’ संरचना का अनुसरण करता है। हब विशेषज्ञों का एक समूह है, जो नियमित रूप से शिक्षार्थियों को प्रशिक्षण एवं सलाह देता है। एको मॉडल द्रुत-गति से बड़े पैमाने पर क्षमता निर्माण करने के लिए। ECHO नामक एक डिजिटल बुनियादी-ढांचे का उपयोग करता है।

एको इंडिया के डॉ संदीप भल्ला ने कहा, ‘एको इंडिया देशभर में स्वास्थ्य कर्मियों के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। सीआईपी के साथ यह ऐतिहासिक साझेदारी देश में मानसिक स्वास्थ्य सेवा वितरण को मजबूत करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगी।‘