तिहाड़ जेल के पूर्व डीजी संदीप गोयल पर लगा यह गंभीर आरोप, हुए सस्पेंड

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर राजधानी दिल्ली से आ रही है. तिहाड़ के पूर्व डीजी संदीप गोयल को सस्पेंड कर दिया गया है. संदीप गोयल अभी दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर हैं.

संदीप गोयल पर मनी लॉन्ड्रिंग केस में तिहाड़ जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर ने गंभीर आरोप लगाए थे. इतना ही नहीं संदीप गोयल के जेल डीजी रहते ही दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन पर जेल में मसाज करवाने के आरोप लगे थे. 

सुकेश ने पिछले दिनों एलजी विनय सक्सेना को पत्र लिखकर संदीप गोयल पर करोड़ों रुपए की रिश्वत देने का आरोप लगाया था. इस मामले में जांच के लिए एलजी ने एक कमेटी बनाई थी. कमेटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर एलजी ने भ्रष्टाचार के आरोपों में संदीप गोयल को सस्पेंड कर दिया है. 

इससे पहले गृह मंत्रालय ने संदीप गोयल के खिलाफ मिल रहीं शिकायतों के बाद उन्हें तिहाड़ जेल से हटा दिया था. संदीप गोयल को हटाए जाने के पीछे दो लोग हैं, जो जेल में बंद हैं. पहला नाम है देश के सबसे बड़े ठग सुकेश चंद्रशेखर का. जिसने साल भर तक करोड़ों रुपये खर्च कर जेल में हर ऐशो-आराम हासिल किया. और दूसरा नाम है दिल्ली सरकार के जेल मंत्री सत्येंद्र जैन का, जो मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में खुद भी तिहाड़ जेल में बंद हैं.

संदीप गोयल पर आरोप लगे थे कि उनकी देखरेख में महाठग सुकेश चंद्रशेखर तिहाड़ जेल में विलासितापूर्ण जीवन का आनंद ले रहा था. वहीं सुकेश चंद्रशेखर की मदद करने के आरोप में 81 से ज्यादा जेल अधिकारी दिल्ली पुलिस की जांच के घेरे में हैं. ये भी आरोप है कि सुकेश उन्हें रिश्वत दे रहा था. इसके साथ ही महिला हस्तियों को भी जेल के अंदर सुकेश से मिलने की इजाजत थी. इसके लिए किसी की भी परमिशन नहीं ली जा रही थी. 

आरोप है कि सुकेश ने एक करोड़ रुपये महीना देकर जेल के अंदर मौजूद पूरे स्टाफ और जेलर को भी अपनी सेवा में लगा रखा था. वो 12 महीनों तक रोहिणी जेल में बंद था और और तब तक वो जेल को 12 करोड़ रुपये रिश्वत के तौर पर दे चुका था. इस पूरे खेल में रोहिणी जेल के 82 अफसर और कर्मचारी शामिल थे.

हाल ही में ED ने सत्येंद्र जैन को तिहाड़ में मिल रही तमाम सुविधाओं का खुलासा दिल्ली की अदालत में किया था. जहां ईडी के अधिकारियों ने अदालत में तिहाड़ जेल का सीसीटीवी भी दिखाया था और ये सब हुआ संदीप गोयल के DG जेल रहते हुए. ऐसे में संदीप गोयल लगातार सवालों में थे.