भारत में फिर लगेगा लॉकडाउन! 24 घंटे में आये इतने केस, अलर्ट मोड में केंद्र सरकार

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। भारत में भी तेजी से बढ़ रहे कोरोना के केस. 24 घंटे में आये मामले ने नींद उड़ा दी है. इससे सवाल यह उठ रहा है कि क्या फिर लॉकडाउन लगेगा?

बता दें कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड सहित कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे भारत में भी कोरोना की नयी लहर की चिंता बढ़ गयी है.

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 227 नये मामले सामने आये हैं, जबकि दो लोगों की मौत भी हो गयी है. इस समय देश में कोरोना संक्रमण के कुल 3424 मामले हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जो डेटा जारी किया है, उसके अनुसार भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,46,77,106 हो गई है. वहीं मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,693 पर पहुंच गई है.

चीन सहित कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ने से केंद्र सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना से निपटने के लिए अलर्ट रहने की सलाह दी है.

साथ ही स्वाथ्य विभाग ने अस्पतालों को भी सभी स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त रखने के लिए कह दिया है. केंद्र सरकार ने अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने का आदेश दे दिया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों में कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए उनकी आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य होगी.

मांडविया ने कहा कि इन देशों से आने वाले किसी भी यात्री में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए जाने या जांच में उनके संक्रमित होने की पुष्टि होने पर उन्हें पृथक रखा जाएगा. मांडविया ने कहा, चीन, जापान, सिंगापुर और बैंकॉक (थाईलैंड) के यात्रियों पर ‘एयर सुविधा’ पोर्टल के जरिये नजर रखी जा रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आपात बैठक के बाद भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया है. उन्होंने कहा, केंद्र सरकार कोविड-19 के खिलाफ कदम उठा रही है क्योंकि दक्षिण कोरिया, हांगकांग, यूरोप, अमेरिका और ब्राजील जैसी जगहों पर मामले बढ़ रहे हैं.

उन्होंने कहा, लोगों से अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया. ताकि भविष्य में भारत को वायरस के नये बीएफ7 स्वरूप से बचाया जा सके.