स्कूल में प्लास्टिक के टिफिन और बोतल ले जाने पर लगी पाबंदी, नहीं मानने पर होगी ये कार्रवाई

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। पढ़ाई के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है. तभी तो इस स्कूल में प्लास्टिक से बनी चीजों में खाना-पानी लाने की सख्त मनाही है.

आगरा के बलकेश्वर क्षेत्र में स्थित गणेश राम नागर सरस्वती शिशु मंदिर के बच्चों को प्लास्टिक के टिफिन में खाना और प्लास्टिक की बोतल में पानी लाना बिल्कुल मना है.

अगर बच्चे ऐसा करते हैं, तो उनके टिफिन और बोतल को स्कूल प्रशासन जब्त कर लेता है. स्कूल प्रशासन ने साफ निर्देश दे रखे हैं कि कोई भी बच्चा प्लास्टिक की बोतल में पानी और प्लास्टिक के टिफिन में खाना नहीं लाएगा. बच्चों को सिर्फ स्टील का टिफिन और स्टील की बोतल लानी है.

बल्केश्वर के गणेश राम नागर सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल की प्रधानाचार्य रश्मि अग्रवाल बताती हैं कि प्लास्टिक में गरम खाना रखने से प्लास्टिक के हानिकारक तत्व खाने में मिल जाते हैं. जिसकी वजह से बच्चे जब उस खाने को खाते हैं तो वह बीमारी से ग्रसित होने लगते हैं.

ऐसे में कभी पेट दर्द, सिर दर्द और कभी अन्य बीमारियों से ग्रसित होने पर बच्चे पढ़ाई में ध्यान नहीं दे पाते और उन्हें छुट्टी भी करनी पड़ती है. इसी वजह से हमने स्कूल में प्लास्टिक की बोतल और टिफिन लाने पर पाबंदी लगा दी है.

स्कूल की प्रधानाचार्य ने आगे बताया कि अगर इसमें धार्मिक महत्व की बात की जाए, तो किसी के भी घर में भगवान को प्लास्टिक के बर्तनों में भोग नहीं लगाया जाता. जब भगवान को प्लास्टिक के बर्तनों में भोग नहीं लगाया जाता, तो बच्चे जो कि भगवान का स्वरूप होते हैं, उन्हें प्लास्टिक के टिफिन में खाना कैसे दिया जा सकता है. इसलिए हमने अपने स्कूल में प्लास्टिक के टिफिन और बोतल पर पाबंदी लगा रखी है.

जब हमने इस मुहिम की शुरुआत की, तो सबसे पहले इसे अपने ऊपर लागू किया. ऐसे में स्कूल में सभी शिक्षक और शिक्षिकाएं भी प्लास्टिक के टिफिन और बोतल नहीं लेकर आते हैं. वह भी स्टील के बोतल और टिफिन में ही पानी व खाना लेकर आते हैं. और अगर वह भी प्लास्टिक के टिफिन या बोतल लाते हैं, तो उनके सामान को भी जब्त कर लिया जाता है.