सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 300 KM की दूरी करेगा तय, लुक और डिजाइन जबरदस्त, जानें कीमत

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। आपका इंतजार खत्म हुआ. आ गया सिंगल चार्ज में 300 KM की दूरी तय करने वाला स्कूटर. इसका लुक और डिजाइन इतना जबरदस्त है कि आप इसके फैन हो जाएंगे.

बता दें कि दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है. इसी को देखते हुए कंपनियां इस सेगमेंट में नई-नई गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं.

इस बीच आस्ट्रेलियाई टू व्हीलर निर्माता कंपनी ने अपने पहले मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर को EICMA ऑटो शो में पेश किया है. कंपनी ने इस स्कूटर को Senmenti 0 नाम दिया है.

हॉर्विन का दावा है कि ये स्कूटर राइडर्स के लिए बेहद खास साबित होने जा रहा है. साथ ही इसका डिजाइन पावरट्रेन और स्पेशिफिकेशन अन्य स्कूटर्स से अलग होने वाला है.

हॉर्विन एक आस्ट्रेलियाई टू व्हीलर निर्माता कंपनी है. इसने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर साल 2019 में लॉन्च किया था. इसे CR6 प्रो नाम दिया गया था. वहीं, हॉर्विन का पहला मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर Senmenti 0 400 V ऑर्किटेक्चर पर बेस्ड स्कूटर है. इसमें 0 से 80 फीसदी तक की चार्जिग सिर्फ 30 मिनट के अंदर पूरी हो जाएगी.

वहीं रफ्तार के मामले में भी ये अन्य स्कूटर्स से अलग साबित होने जा रहा है. कंपनी के दावे के मुताबिक 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड यह स्कूटर सिर्फ 2.5 सेकंड में पकड़ने में सक्षम है. साथ ही यह 80 किमी प्रतिघंटा की औसत गति से अधिकतम दूरी तय कर सकता है. इसकी टॉप स्पीड 200 KM है.

वहीं, कंपनी की मानें तो सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है. Senmenti 0 में 30 सेंसर और कैमरे दिए गए हैं, जिससे रियल टाइम इंफॉर्मेशन हासिल होगा. इसमें ABS, एंटी स्लिप सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, कॉलिजन अलर्ट भी दिया गया है. यह सभी फीचर्स राइडर्से के ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर करेंगे.

साथ ही उनके सेफ्टी लेवल को बढ़ाएंगे. इसके अलावा इस स्कूटर में हिल क्लाइंब असिस्ट, स्टार्ट और रिवर्स असिस्टेंट, हीटेग ग्रिप्स और कीलेस गो जैसे फीचर्स मौजूद हैं. तीन राइडिंग मोड हैं. ट्रैक्शन कंट्रोल, हीटेड सीट, टीएफटी डिस्पले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एडजस्टबल विंडस्क्रीन भी दी गई है.

हॉर्विन के मुताबिक बैटरी के लो होने पर भी इस स्कूटर के परफॉर्मेंस पर ज्यादा असर नहीं पडे़गा. इसमें एक रेंज एक्सटेंडर फीचर भी उपलब्ध है, जो ऐसी स्थिति में राइडर को लंबी दूरी तय करने की सुविधा देगा.

कंपनी अभी तक ये नहीं बताया है कि इस फंक्शन का इस्तेमाल करके स्कूटर का रेंज कितना बढ़ाया गया है. साथ ही कंपनी के मुताबिक बैटरी पैक का उपयोग पावर सोर्स के तौर पर किया जा सकता है.