यूक्रेन युद्ध से बचने के लिए अपने ही ‘हाथ-पैर तोड़ रहे रूसी युवा’, कमजोर दिल वाले नहीं देखें वीडियो

दुनिया
Spread the love

रूस। दिल को झकझोर देने वाली खबर रूस से आयी है। यूक्रेन युद्ध से बचने के लिए रूस के युवा जो कुछ कर रहे हैं, उसपर यकीन करना मुश्किल है, पर सत्य है।

दरअसल रूस ने यूक्रेन में युद्ध के लिए 3 लाख रिज़र्व सैनिकों को भेजने की जब से घोषणा की है, तब से रूस से लोगों के भागने की खबर आ रही थी, लेकिन अब ऐसी ख़बरें हैं कि यूक्रेन के युद्ध में झोंके जाने से बचने के लिए रूसी युवा किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं।

द टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक, युवा रूसी यूक्रेन में भेजे जाने से बचने के लिए अपने हाथ-पैर तोड़ रहे हैं। ऐसी फुटेज कुछ लोगों ने ऑनलाइन पोस्ट भी की है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के नए आदेश के बाद रूसी सेना में जबरन भर्ती किए जाने से बचने के लिए रूसी युवक यह कदम उठा रहे हैं। ट्विटर पर पोस्ट की गई एक ट्वीट में दावा किया गया है कि रूसी रिज़र्व सेना के जवान ने यूक्रेन के युद्ध में भेजे जाने से बचने के लिए हथौड़े से अपना हाथ तोड़ लिया।

करीब 38 सेकेंड का यह वीडियो ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और इसे बहुत से लोगों ने रीट्वीट किया है। वीडियो में दिखता है कि एक व्यक्ति बिना शर्ट बैठा है, वह अपने दोस्त से हाथ तोड़ने के लिए कहता है। इसके बाद उसका दोस्त हथौड़े से उसके हाथ पर ज़ोर से वार करता है। लड़के के मुंह से ज़ोर से चीख निकलती है और उसका हाथ टूट जाता है।

यह वीडियो एक कम रोशनी वाले कमरे में शूट किया गया है। लड़के का दोस्त हथौड़ा मारने के बाद अपनी आंखों पर हाथ रखता है और वहां से चला जाता है। दो महिलाएं आकर उस घायल व्यक्ति का हाथ भी देखती हैं। इस भौचक्का करने वाले वीडियो के अलावा एक अन्य वीडियो में एक व्यक्ति को दोस्त का पैर तोड़ते भी दिखाया गया है।

फर्स्टपोस्ट के अनुसार, पुतिन की यूक्रेन में और सेना भेजने की घोषणा के बाद रूस में गूगल पर, “घर पर हाथ कैसे तोड़ें” सर्च में टॉप ट्रेंड बन गया। रूसी एयरलाइन्स को लड़ाई की उम्र के युवाओं को देश से बाहर ना जाने की टिकट देने के लिए कहा गया था। इसके बाद रूस से बाहर जाने वाली टिकटों के आसमान छूते दाम ज़मीन पर आ गए।

रॉयटर्स की खबर के अनुसार, यूक्रेन जाने के लिए रूसी रिज़र्व बलों के इकठ्ठा किए गए हज़ारों लोगों को अयोग्य पाया गया है। इन लोगों को वापस घर भेज दिया गया है।

द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, वह इस खबर की स्वतंत्र पुष्टि नहीं कर सकता, लेकिन रूसी सेना की तरफ से यूक्रेन में भेजे जाने वाला एक व्यक्ति अपने दोस्त को अपना हाथ तोड़ने को कहता है। वह जोर से वार कर उसका हाथ तोड़ देता है।