प्रतिष्ठित एसवीसी अय्या मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किये गये प्रो देवव्रत दास

अन्य राज्य देश
Spread the love

बेंगलुरु। आईआईआईटी बैंगलोर के निदेशक प्रोफेसर देबब्रत दास को प्रतिष्ठित एसवीसी अय्या मेमोरियल अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया। हैदराबाद में आयोजित इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर्स (आईईटीई) के 65वें वार्षिक आम सभा समारोह में उन्‍हें यह सम्‍मान मिला।

प्रोफेसर दास को दूरसंचार के क्षेत्र में उनके शोध मार्गदर्शन और महत्वपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया। पुरस्कार में नकद राशि के साथ एक पदक, प्रमाण पत्र और एक प्रशस्ति दिया गया।

प्रो. एसवीसी अय्या मेमोरियल अवार्ड 2022, प्रदर्शन को बढ़ावा देने और हरित संचार में प्रवेश करने के लिए ब्रॉडबैंड वायरलेस नेटवर्क के मीडियम एक्सेस कंट्रोल (मैक) प्रोटोकॉल के क्षेत्र में प्रोफेसर दास द्वारा किए गए अभूतपूर्व शोध को सम्मानित करने के लिए है। यह पुरस्कार प्रो दास के विशाल कार्य और दूरसंचार के क्षेत्र में ज्ञान के प्रसार में छात्रों और अनुसंधान संकाय को अभिनव विचारों पर काम करने के लिए प्रेरित करता है जो ऐतिहासिक सफलताओं में परिणत होंगे।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रो दास ने कहा, ‘मैं इस सम्मान से अभिभूत हूं। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए विनम्र हूं। मुझे यह सम्मान देने के लिए मैं आईईटीई का धन्यवाद करता हूं। दूरसंचार इस दुनिया का भविष्य है और मुझे यकीन है कि हमारे आने वाले स्नातक इस उद्योग में बड़े पैमाने पर कदम उठाएंगे ताकि हमारे देश को अब की तुलना में और भी ऊंचे स्तर पर ले जाया जा सके।

प्रोफेसर दास ने 9 पीएचडी छात्रों को अपने डॉक्टरेट को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए निर्देशित किया है, इसके अलावा शोध छात्रों द्वारा 14 मास्टर ऑफ साइंस और 58 एमटेक छात्रों के शोध का मार्गदर्शन किया है। पत्रिकाओं, लेन-देन और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में 190 से अधिक पीयर रिव्यू किए गए स्वीकृत पत्रों का श्रेय उनके पास है।

इनके अलावा, प्रो दास 7 सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं। उन्होंने विभिन्न सम्मेलनों, कार्यशालाओं और संगोष्ठियों में 105 से अधिक आमंत्रित कीनोट्स, पूर्ण और तकनीकी वार्ताएं दी हैं। प्रो दास उन्नत संचार प्रणाली के क्षेत्रों में इंटरडिसिप्लिनरी साइबर फिजिकल सिस्टम्स (एनएम-आईसीपीएस) के लिए विभिन्न आईटी कंपनियों जैसे इंटेल, हेवलेट पैकार्ड, माइक्रोसॉफ्ट, प्रोजेक्ट 6 से प्राप्त 15 प्रायोजित परियोजनाओं के प्रधान अन्वेषक (पीआई)/सीओपीआई भी हैं। (एसीएस)। वायरलेस नेटवर्किंग प्रोटोकॉल के क्षेत्रों में उनके पास कई पेटेंट और मानक योगदान भी हैं।