GOOD NEWS : आज शाम तक 12 लाख रेल कर्मचारियों के खाते में आएगा बोनस का पैसा

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

  • भुगतान का आदेश रेलवे बोर्ड से जारी

धनबाद। देश भर में कार्यरत 12 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर। आज यानी 2 अक्‍टूबर की शाम तक उनके खाते में बोनस का पैसा आ जाएगा। शनिवार को कार्य दिवस की छुट्टी रहने के बावजूद भी एआईआरएफ और ईसीआरकेयू की पहल पर रेलवे बोर्ड ने देर रात को बोनस भुगतान का आदेश जारी कर दिया। इससे अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर बोनस भुगतान रविवार शाम तक हो जाने का भरोसा हो गया है।

उधर, धनबाद मंडल में 29 एवं 30 सितंबर तक चली स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक में बोनस भुगतान का आदेश जारी होने में हो रही देरी को देखते हुए ईसीआरकेयू ने मंडल रेल प्रबंधक से बोनस भुगतान की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर तैयार रहने का आग्रह किया था। मंडल रेल प्रबंधक और वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी के सकारात्मक सहयोग से कार्मिक व वित्त विभाग के कर्मचारियों ने अतिरिक्त घंटे काम करते हुए वेतन भुगतान के साथ-साथ बोनस भुगतान की प्रारंभिक प्रक्रिया पूरी की।

बोनस भुगतान के आदेश जारी हो जाने पर धनबाद मंडल के लगभग 19 हजार रेलकर्मियों को रविवार संध्या तक बोनस भुगतान उनके सैलरी खाते में कर दिए जाने की उम्‍मीद है। बतातें चलें कि बीते बुधवार को केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष की तर्ज पर इस वर्ष भी 78 दिनों के बोनस अधिकतम सिलिंग 17,950 रुपये के भुगतान को कैबिनेट की बैठक में सहमति दे दी थी।

ईसीआरकेयू के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने बताया कि बोनस के सिलिंग को सातवें वेतन आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये किए जाने का प्रस्ताव एआईआरएफ ने कार्मिक एवं वित्त मंत्रालय के समक्ष उठा रखा है। केन्द्र सरकार के समक्ष विचाराधीन है। विश्वास है कि पिछले बार की तरह आगे भी सिलिंग बढ़ाने की मांग पर सरकार रेलकर्मियों के पक्ष में निर्णय लेगी।

ईसीआरकेयू की ओर से केंद्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय, अपर महामंत्री मो ज़्याऊद्दीन, केंद्रीय कोषाध्यक्ष सह जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा ने धनबाद मंडल के समस्त रेलकर्मियों सहित सभी देशवासियों को दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ महापर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी है।