वरीय वेतनमान और सेवा संपुष्टि कराने से चूके शिक्षक खुद होंगे जिम्‍मेवार

झारखंड
Spread the love

  • जिला शिक्षा अधीक्षक ने अंतिम बार मांगे प्रस्‍ताव

रांची। शिक्षकों को वरीय वेतनमान और सेवा संपुष्टि का अंतिम मौका दिया गया है। इस बार चूक जाने पर शिक्षक खुद इसके लिए जिम्‍मेवार होंगे। रांची जिला शिक्षा अधीक्षक आकाश कुमार ने इस संबंध में एक सप्‍ताह में प्रस्‍ताव मांगा है। उन्‍होंने सभी क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, अवर विद्यालय निरीक्षक, रांची-1 एवं 2 और सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को पत्र 3 सितंबर को लिखा है।

जिला शिक्षा अधीक्षक ने लिखा है कि जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की सेवा संपुष्टि और ग्रेड-2 में प्रोन्नति पूर्व में दी जा चुकी है। यदि आपके क्षेत्र के अधीन वैसे शिक्षक जिन्हें वरीय वेतनमान नहीं मिल सका है और सेवा संपुष्टि नहीं हो सकी है, उसका प्रस्ताव उपलब्ध कराया जाय।

शेष शिक्षकों की सेवा संपुष्टि के लिए 3 वर्ष का गोपनीय चरित्र, कार्यकलाप, प्रतिवेदन, स्वच्छता प्रमाण-पत्र एवं मूल सेवा पुस्तिका उपलब्ध कराएं।

ग्रेड-2 में प्रोन्नति के लिए शेष शिक्षकों का 3 वर्ष का गोपनीय चरित्र अभिलेख, कार्यकलाप प्रतिवेदन, स्वच्छता प्रमाण-पत्र एवं अद्यतन मूल सेवा पुस्तिका उपलब्ध कराएं।

जिला शिक्षा अधीक्षक ने निर्देश दिया है कि संबंधित प्रस्ताव को अपने स्तर से जांच कर अद्यतन कर लेंगे। संतुष्ट होने पर ही प्रस्ताव पत्र निर्गत की तिथि से एक सप्ताह के अंदर अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

जिला शिक्षा अधीक्षक ने लिखा है कि इसके उपरांत यदि किसी शिक्षक-शिक्षिका का वरीय वेतनमान या सेवा संपुष्टि मामला लंबित रहता है तो इसके लिए संबंधित शिक्षक/शिक्षिका एवं स्वंय आप जवाबदेह होंगे। इसे अत्यावश्यक समझे।