भविष्य में देश की इकोनॉमी में बड़ी भूमिका निभाएगा फिशरीज : विनोद कुमार बिष्‍ट

झारखंड
Spread the love

गुमला। बिरसा कृषि विश्‍वविद्यालय के अधीन संचालित मत्‍स्‍य‍िकी विज्ञान महाविद्यालय ने 14 अगस्‍त को अपना 5वां स्‍थापना दिवस मनाया। समारोह में विशिष्‍ट अतिथि के तौर पर नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक विनोद कुमार बिष्‍ट शामिल हुए। उन्‍होंने अन्‍य अतिथियों के साथ एक बुकलेट का विमोचन भी किया।

मौके पर मुख्य महाप्रबंधक ने कहा कि‍ फिशरीज और एक्वाकल्चर राइजिंग स्टार की तरह है, जो निकट भविष्य में देश की इकोनॉमी में बड़ी भूमिका निभाने की क्षमता रखता है। वर्ष, 2019-20 में 14.16 मिलियन मीट्रिक टन उत्पादन के साथ भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक है। एक्सपोर्ट के मामले में भारत का विश्‍व में चौथा स्थान है। इस क्षेत्र में प्रशिक्षित युवाओं की पहले से ज्यादा जरूरत है।

विशिष्‍ट अतिथि ने कहा कि भारत के लगभग 8 मिलियन लोग प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से इस क्षेत्र पर निर्भर हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले दिनों में फिशरीज उद्योग लगभग 16 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना हैं। फिशरीज एक्सपर्ट शिक्षण-प्रशिक्षण, प्रेसेसिंग एंड प्रोडक्शन, प्रिजर्वेशन, मेरिनकल्चर, फिश फॉर्म से संबंधित कारपोरेट सेक्टर, रिसर्च सेक्टर में कार्य कर सकते हैं। यदि आप स्वरोजगार करना चाहते हैं तो सरकारी एवं गैर सरकारी बैंकों से लोन प्राप्त हो जाएगा।

समारोह में अतिथि के रूप में महाविद्यालय एसोसिएट डीन डॉ एके सिंह, झारखंड सरकार के मत्‍स्‍य निदेशक डॉ हृदयनाथ द्विवेदी, एवं नाबार्ड के डीडीएम रवि शंकर उपस्थित थे।

कार्यक्रम के बाद नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक ने घाघरा प्रखंड में 500 परिवारों के लिए वाड़ी परियोजना का शुभारंभ किया। यह परियोजना बायफ संस्थान द्वारा क्रियान्वयित होगी। पहले चरण में 200 आदिवासी परिवारों के बीच 1 एकड़ में नाबार्ड के सहयोग से वाड़ी लगाया जायेगा। इसका रखरखाव वाड़ी विकास समिति द्वारा किया जायेगा। सीमित संसाधनों के बावजूद घाघरा में नाबार्ड का यह प्रयास लोगों के सामाजिक-आर्थिक जीवन में मूलभूत परिवर्तन लाने में सहायक सिद्ध होगा।

इस अवसर पर नाबार्ड के डीडीएम ने बताया कि‍ परियोजना में ½ एकड़ में फलदार पौधे और ½ एकड़ में कैश-क्रॉप यथा सब्जी, मसालों आदि की सहायता दी जाएगी। मौके पर बायफ के राज्‍य प्रमुख धर्मेंद्र तिवारी, बायफ के प्रोग्राम मैनेजर कमलेश कुमार मिश्रा, बायफ के मैनेजर प्रेम कुमार भी उपस्थित थे।