सीएम हेमंत सोरेन ने स्वतंत्रता दिवस पर फहराया तिरंगा, उपलब्धियों के साथ इन चुनौतियों का किया जिक्र

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन किया। उन्होंने उपलब्धियों के साथ-साथ चुनौतियों का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि सरकार गठन के बाद यह लक्ष्य तय किया था कि आजादी के संघर्ष में बलिदान देने वाले झारखंड के वीर सपूतों के सपनों का झारखंड बनायेंगे।

जिन उम्मीदों को लेकर अलग झारखंड का निर्माण हुआ था, हम उनको पूरा करने के लिए ईमानदार प्रयास करेंगे। नवाचार सूचकांक में झारखंड का प्रदर्शन बेहतर हुआ है और हम कई पायदान आगे बढ़े हैं।

स्वच्छता मानकों में भी हम कई राज्यों से बेहतर स्थिति में है। युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित करना और श्रमिकों का पलायन अभी भी राज्य के लिए चुनौती बनी हुई है।

सीएम हेमंत ने कहा कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर झारखंड में शिशु मृत्यु दर, कुपोषण तथा महिलाओं एवं बच्चों में एनीमिया में काफी कमी आयी है। नौनिहालों और गर्भवती माताओं के लिए अब राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं और देखभाल सुनिश्चित हुआ है, जहां कई राज्यों में पेड़ों और जंगलों को काटे जाने से हरियाली कम हुई है, वहीं झारखंड ने वन संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करते हुए वर्ष 2019 से वर्ष 2021 के बीच वन क्षेत्र में 110 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि दर्ज की है।

राज्य में सड़क मार्ग, रेल मार्ग, वायुमार्ग और जल मार्ग का विस्तार हुआ है। युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित करना और श्रमिकों का पलायन अभी भी राज्य के लिए चुनौती बनी हुई है।

सीएम हेमंत ने कहा झारखंड के निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिनियम, 2021 गठित किया है। इस अधिनियम के तहत प्रत्येक नियोक्ता चालीस हजार रुपये तक के मासिक वेतन वाले पदों की कुल रिक्ति के 75 प्रतिशत पद पर स्थानीय उम्मीदवारों को नियोजित करेगा।

16 जुलाई, 2022 को निजी क्षेत्र में स्थानीय नियोजन नीति की उद्घोषणा एवं नियुक्ति के लिए ऑफर लेटर वितरण समारोह में करीब 11 हजार स्थानीय युवाओं को नियुक्ति के लिए ऑफर लेटर दिया गया। स्थानीय युवाओं के लिए राज्य के भीतर ही रोजगार उपलब्ध कराने और पलायन को रोकने के लिए यह निर्णय मील का पत्थर साबित होगा।