यहां कंडोम के एक पैकेट की कीमत 60,000 रुपये, फिर भी लेने के लिए लगती है लाइन, वजह जान चौंक जाएंगे आप

दुनिया
Spread the love

वेनेजुएला। यह खबर पढ़ आप चौंक जाएंगे, पर यह सच्चाई है। कई देशों में कंडोम सरकार द्वारा मुफ्त उपलब्ध कराए जाते हैं, लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां कंडोम के एक पैकेट की कीमत लगभग 60,000 रुपये है।

यह देश वेनेजुएला है। यूं तो महंगे ब्रांडेड कंडोम के लिए लोगों को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ती है, लेकिन वेनजुएला में कंडोम का एक पैकेट 60,000 रुपये तक में बिक रहा है। इसके बावजूद इतने महंगे कंडोम खरीदने के लिए स्टोर्स के बाहर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

इसके साथ ही देश में कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स की कीमत भी आसमान छू रही है। वेनेजुएला में यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। वेनेजुएला एक ऐसा देश है, जहां गर्भपात कराना अपराध है। अगर कोई गर्भपात कराया पाया जाता है, तो ऐसे में कड़ी सजा की व्यवस्था है।

संयुक्त राष्ट्र की वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2015 के मुताबिक, वेनेजुएला में किशोरियों में गर्भावस्था के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। इस मामले में वेनेजुएला लैटिन अमेरिकी देशों में सबसे आगे है।

वेनेजुएला जैसे देशों में, जहां किशोरियों में गर्भावस्था सबसे अधिक है। गर्भपात पर पाबंदी लगी है, ऐसे में कंडोम की कीमतों में यह इजाफा चौंकाता है।

वेनेजुएला के बाजारों में स्थानीय ब्रांड की कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स भी उपलब्ध है लेकिन उन्हें आमतौर पर सुरक्षित नहीं माना जाता। कुछ रिपोर्टों के मुताबिक, कुछ लोग हर महीने अपनी लगभग आधी सैलरी कंडोम और पिल्स जैसे कॉन्ट्रासेप्टिव पर खर्च कर रहे हैं। इस मामले में अभी तक सरकार ने कोई उचित कार्रवाई नहीं की है।

अमेरिका ने वेनेजुएला पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे और इस वजह से पहले से ही जर्जर अर्थव्यवस्था पूरी तरह से तहस-नहस हो गई। वेनेजुएला तेल का निर्यात करके सबसे ज्यादा राजस्व जुटाता था, लेकिन प्रतिबंधों की वजह से उसका तेल बेचना भी मुश्किल हो गया।

वेनेजुएला में कंडोम के अलावा और भी जरूरत की कई चीजें बेहद महंगी हैं। ब्रेड और सब्जी जैसी रोजमर्रा जरूरत की चीजों के लिए भी लोगों को तरसना पड़ रहा है।