श्वसन संबंधी वायरल संक्रमण की रोकथाम में प्रभावी है वायरालेक्स

देश नई दिल्ली सेहत
Spread the love

नई दिल्‍ली। कोविड-19 की चौथी लहर के साथ-साथ बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका है। इससे श्वसन संबंधी वायरल संक्रमण भी बढ़ रहे हैं। हल्के से मध्यम कोविड और श्वसन संबंधी दूसरे तीव्र संक्रमणों पर इलाज के लिए थेमिस मेडिकेयर का वायरालेक्स एक प्रभावी और सुरक्षित दवा है।

तीव्र वायरल श्वसन संक्रमण वायरल संक्रमण का सबसे आम प्रकार है। यह संक्रमण कई दूसरी बीमारियों के कारण भी बन सकते हैं। बारिश के मौसम में श्वसन संबंधी वायरल संक्रमण बढ़ता है। डॉक्टरों के पास आने वाले मरीजों में भी श्वसन संबंधी वायरल संक्रमण की शिकायतें लेकर आने वाले की संख्या काफी अधिक होती है। दूसरी ओर, कोविड 19 अभी भी मौजूद है। चौथी लहर में हल्के से मध्यम तीव्रता के कोविड-19 के केसेस अधिक हैं। कई बार इसके लक्षण श्वसन संबंधी वायरल संक्रमण की तरह ही होते हैं। इसलिए श्वसन संबंधी वायरल संक्रमण पर तुरंत इलाज शुरू करना जरूरी है। कई बार टेस्ट रिपोर्ट आने में देरी हो सकती है। ऐसे मरीज़ों के लिए वायरालेक्स- इनोसिन प्रानोबेक्स यह मुंह से ली जाने वाली, प्रभावी और सामान्य तौर पर सुरक्षित दवा है।

वायरालेक्स- इनोसिन प्रानोबेक्स कोविड-19 पर इलाज का नया विकल्प है। नए वैरियंट्स के बावजूद यह दवा प्रभावी है। वायरालेक्स® का लाभ यह है कि यह दवा सिर्फ कोविड-19 पर नहीं, बल्कि दूसरे वायरल संक्रमणों पर इलाज में भी प्रभावी है। यह दवा सुरक्षित और प्रभावी है। यह बात भारत में किए गए डबल-ब्लाइंड, रैंडमाइज्ड प्लेसीबो कंट्रोल मल्टीसेंटर ट्रायल में दर्शाया गया है। इस दवा की क्लीनिकल प्रतिक्रिया और इलाज की गति काफी ज़्यादा है यह इस ट्रायल में दिखाया गया। कोविड-19 की डेल्टा लहर के दौरान परीक्षण किए गए थे, जिन मरीजों को वायरालेक्स® दवा दी गयी उनके बीमारी के लक्षणों में तेजी से और संपूर्ण सुधार दिखाई दिये।

वायरालेक्स®- इनोसिन प्रानोबेक्स को भारत में  ड्रग कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) द्वारा इन्फ्लुएंजा और दूसरे श्वसन संबंधी गंभीर संक्रमणों (एवीआरआई) के इलाज के लिए अनुमोदित किया गया है। इनमें कोविड -19, म्यूकोक्यूटेनियस हर्पीस, जेनिटल वार्ट और Subacute Sclerosing Panencephalitis (एसएसपीई) शामिल हैं।

वायरालेक्स मुंह से ली जाने वाली दवा है। इसके 500 mg (मिलीग्राम) के टैबलेट आते हैं। पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर के प्रिस्क्रिप्शन पर ही इसे खरीदा जा सकता है।