चाईबासा में टाटा स्टील फाउंडेशन खोलेगा बहु-कौशल केंद्र

झारखंड
Spread the love

  • पश्चिमी सिंहभूम जिला प्रशासन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

चाईबासा (पश्चिम सिंहभूम)। चाईबासा में बहु कौशल केंद्र खुलेगा। इसके लिए पश्चिमी सिंहभूम जिला प्रशासन और टाटा स्टील फाउंडेशन (टीएसएफ) के बीच 27 जून को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 

इस समझौते पर उपायुक्त अनन्या मित्तल और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (टाटा स्टील फाउंडेशन) सौरव रॉय ने अपर जिला आयुक्त संतोष कुमार सिन्हा (जेएएस), जिला विकास अधिकारी संदीप बख्शी, हेड (स्किल डेवलपमेंट, टाटा स्टील फाउंडेशन) कैप्टन अमिताभ की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। 

यह केंद्र क्षमता निर्माण और इस क्षेत्र में मुख्य रूप से आदिवासी समुदायों के युवाओं के बीच रोजगार सृजन और उद्यमिता के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का एक मिश्रित सेट प्रदान करेगा। फाउंडेशन नियमित रखरखाव के अलावा, प्रारंभिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का कार्यभार संभालेगा। इसके अलावा, प्रशिक्षण भागीदारों, प्रशिक्षकों और उपकरणों की व्यवस्था के लिए भी फाउंडेशन द्वारा समर्थन प्रदान किया जाएगा।

सरकार के मेक इन इंडिया अभियान को ध्यान में रखते हुए यह केंद्र सप्लाई चेन में वेयरहाउस पैकेजिंग, ऑटो सर्विस तकनीशियन, सहायक तकनीशियन और मोबाइल असेंबली सहित चार पाठ्यक्रमों के साथ शुरू होगा। ये सभी तीन-छह महीने के पाठ्यक्रम हैं, जिन्हें इस क्षेत्र में किए गए एक अध्ययन के माध्यम से तैयार किया गया है।

इस तरह के कार्यक्रमों को कौशल विकास पर सार्थक विकल्पों के साथ सबसे कमजोर पृष्ठभूमि के युवाओं तक पहुंचने के अवसरों के रूप में देखा जा रहा है, जो उनके लिए आय सृजन के माध्यम से एक सस्टेनेबल आजीविका सुनिश्चित करेगा।

सौरव रॉय ने कहा, ‘बहु-कौशल केंद्र पश्चिमी सिंहभूम जिले के लिए एक परिवर्तनकारी एजेंडे की शुरुआत का प्रतीक है। हम क्षेत्र के विकास और समृद्धि में हमारे साथ सहयोग करने के लिए प्रशासन के आभारी हैं।’

एक बार तैयार हो जाने पर, यह केंद्र बहुत सारे युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित करेगा जो प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और अंततः देश भर के औद्योगिक क्षेत्रों में कुशल कर्मचारियों की मांग को पूरा करने में योगदान देंगे।