जमशेदपुर की श्रुति राज लक्ष्मी को मिला 25वां रैंक, झारखंड के अन्य टॉपर्स को जानें

झारखंड
Spread the love

रांची। यूपीएससी परीक्षा में झारखंड के जमशेदपुर की श्रुति राज लक्ष्मी को 25वां रैंक मिला है। वहीं देवघर के उत्सव आनंद को 26वां रैंक, आयुष बैंकट को 74वां रैंक और चिरंजीव आनंद को 126वां रैंक मिला है। इसके अलावा गिरिडीह शहरी क्षेत्र के गद्दी मुहल्ला निवासी रवि कुमार को 38वां रैंक और गढ़वा की नम्रता चौबे को 73वां रैंक मिला है।

सरायकेला-खरसावां जिले के आदित्यपुर निवासी सुमित कुमार ठाकुर को ईडब्लयूएस कटगरी में 263वां रैंक, लातेहार के मनीष को 246वां रैंक और रजरप्पा निवासी दिव्या पांडेय को 323वां रैंक मिला है। वहीं धनबाद स्थित छाताबाद के उमर नाजिश को 344वां रैंक, पलामू जिले के पांडु निवासी कुमार सौरभ को 357वां रैंक और गुमला के घाघरा निवासी अंकित बड़ाइक को 667वां रैंक प्राप्त हुआ है। हजारीबाग सुरेश कालोनी से राजस्कव कर्मचारी शंकर गौड़ का बेटा अमित कुमार भी इस परीक्षा में कामयाब रहे।

पहले प्रयास में रजरप्पा की बेटी दिव्या को मिला 323वां रैंक

रामगढ़ जिले के रजरप्पा प्रोजेक्ट निवासी दिव्या पांडेय ने यूपीएससी की परीक्षा में 323वां रैंक लाकर रजरप्पा क्षेत्र का मान बढ़ाया है। दिव्या की इस उपलब्धि से इनके परिजनों में जहां उल्लास है, वहीं पूरे रजरप्पा क्षेत्र में हर्ष का माहौल है। दिव्या को पहले प्रयास में सफलता मिली है। दिव्या ने कहा कि वर्ष 2021 में आरबीआई असिस्टेंट के लिए परीक्षा दी थी।

इसमें इंटरव्यू के दौरान मुझे डिसक्वालीफाई कर दिया गया था। इसमें बाद कुछ बड़ा करने को ठानी और यूपीएससी की पढाई में जुट गई। वह इसके लिए अपनी बड़ी बहन, यूट्यूब एवं संबंधित किताबों से सामग्री जुटा कर पढ़ाई शुरु की और सफलता पायी।

उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता एवं पूरे परिजनों को दिया। उन्होंने बताया कि झारखंड में पली-बढ़ी हैं। कैडर चुनने के बारे में कहती हैं कि झारखंड, बिहार, यूपी एवं दिल्ली का कैडर चुनी हैं। वहां भी उन्हें कार्य करने का मौका मिलेगा। वह वहां अपना बेहतर देने का प्रयास करेंगी।