शहरी क्षेत्र में चिन्हित कि‍ए जाएंगे पार्किंग स्थल, भरे जाएंगे एचएच के गड्ढे

झारखंड
Spread the love

  • सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कई निर्देश दिए उपायुक्‍त ने

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। शहरी क्षेत्र में पार्किंग के लिए स्थल चिन्हित कि‍ए जाएंगे। अवैध रूप से पार्किंग करने वालों पर नियमित कार्रवाई की जाएगी। उक्‍त निर्देश उपायुक्‍त डॉ बाघमारे प्रसाद कृष्ण ने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को दिए। शहरी क्षेत्र में राष्ट्रीय उच्च पथ के गड्ढे को जल्द भरवाने के निर्देश भी दिए। वे 9 मई को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में बोल रहे थे।

इसमें उपायुक्त ने राष्ट्रीय उच्च पथ के कार्यपालक अभियंता को शहरी क्षेत्र में राष्ट्रीय उच्च पथ के गड्ढे को जल्द भरवाने के निर्देश दिए। नालियों को भी ठीक कराने को कहा। कुडू-घाघरा पथ का चौड़ीकरण का कार्य ससमय पूर्ण करने को कहा।

अजय उद्यान से वी-मार्ट तक सौ मीटर तक खराब हो चुके राष्ट्रीय उच्च पथ को जल्दी ठीक कराने का निर्देश दिया।

पथ प्रमंड को निर्देश दिया कि समाहरणालय चौक की सुंदरीकरण का कार्य जल्द किया जाय। वहां कॉन्वेक्स मिरर लगाई जाय।

विद्यालयों में सड़क सुरक्षा की जानकारी के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो छात्र-छात्राओं का प्रशिक्षण विद्यालयों में आयोजित करेंगे।

पुलिस विभाग को निर्देश दिया कि सड़क दुघर्टना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को गुड सैमरिटन के रूप में चिन्हित करें। उन्‍हें परिवहन विभाग द्वारा पुरस्कृत किया जायगा। सड़क पर निर्धारित रफ्तार से तेज चलाने वाले वाहन चालकों पर कड़ी कार्रवाई की जाय। इसके अलावा भी अन्य अभियान चलते रहें।

हिंडालको प्रबंधन को आदेश दिया गया कि बॉक्साईड ढुलाई में उन्हीं वाहनों का इस्तेमाल करें, जिनके दस्तावेज अद्यतन हों।

आज की बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, डीएसपी मुख्यालय परमेश्वर प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी अमित बेसरा, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो, समाजसेवी संजय बर्म्मन समेत अन्य उपस्थित थे।