अब एप से होगी मुख्यमंत्री दाल भात योजना की मॉनिटरिंग

झारखंड
Spread the love

  • एक जून से लागू होगी नई व्‍यवस्‍था, केंद्र संचालकों को दी जानकारी

जमशेदपुर। मुख्यमंत्री दाल-भात योजना की मॉनिटरिंग अब एप के माध्‍यम से होगी। योजना को अधिक लाभकारी बनाया जाएगा। इसकी योजना खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने तैयार की है। इसके माध्यम से जिले के दाल-भात केंद्रों में भोजन ग्रहण करने वाले लाभुकों से संबंधित आंकड़े प्राप्त करते हुए योजना की बेहतर अनुश्रवण सुनिश्चित की जाएगी।

एप के संबंध में प्रशिक्षण देने और इसके क्रियान्वयन को लेकर जमशेदपुर के जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव रंजन ने दाल भात केंद्र संचालकों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था 1 जून, 2022 से लागू की जानी है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने विभाग द्वारा तैयार किए गए एप के संचालन से संबंधित जानकारी जिले के प्रखंड एवं अनुभाजन क्षेत्र के 16 दाल-भात केंद्र संचालकों को दी।

रंजन ने बताया कि विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए एप को स्‍मार्ट फोन में इंस्‍टॉल कर लें। इसके बाद आपूर्ति कार्यालय से उपलब्ध कराए गए यूजर आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से लॉनिंग कर वांछित डाटा यथाः लाभुक का आईडी (वोटर कार्ड, आधार कार्ड, श्रम कार्ड, बैंक पासबुक एवं मनरेगा कार्ड) एवं फोटो अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला आपूर्ति कार्यालय कर्मी एवं जिले के सभी दाल-भात केन्द्र संचालक उपस्थित थे।