निबंधन कराने पर ही किसानों को मिलेगा अनुदानित बीज

कृषि झारखंड
Spread the love

रांची। कृषक उत्पादक समूह, लैम्प्स, JSLPS एवं बीज के अधिकृत विक्रेताओं को ब्लॉक चेन टेक्नॉलोजी का प्रशिक्षण 13 मई को दिया गया। इस कार्यक्रम में रांची जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार के साथ-साथ ब्लॉक चेन के प्रोजेक्ट हेड मनजीत रोशन ने सभी को ट्रेनिंग दिया।

खरीफ मौसम में विभाग द्वारा अनुदानित दर पर बीज वितरण के लिए ऑनलाइन एप तैयार किया गया है। इसके माध्यम से किसानों को बीज वितरित किया जाएगा। सर्वप्रथम किसानों को अनुदानित बीज प्राप्त करने के लिए उन्हें निबंधित होना पड़ेगा, तभी वे बीज प्राप्त कर सकेंगे।

किसानों को निबंधन के लिए अपना नाम, पता, आधार संख्या के साथ मोबाइल संख्या एवं जमीन का रकवा देना अनिवार्य होगा। निबंधन का कार्य सभी प्रखंड में कृषक उत्पादक समूह, लैम्प्स, JSLPS एवं विभाग के कर्मियों द्वारा कराया जा रहा है। अबतक लगभग 4,000 किसानों का निबंधन कराया जा चुका है।

रांची जि‍ले को अब तक 2050 क्विंटल धान बीज के साथ-साथ अरहर, मक्का, मड़ुआ, मूंग आदि बीज का आवंटन प्राप्त हुआ है। बीज प्राप्त करने के लिए चयनित संस्थान को कृषक अंशदान की राशि कृषक उत्पादक समूह, लैम्प्स, अधिकृत विक्रेता एवं JSLPS के माध्यम से भेजी जा रही है।

बीज प्राप्त करने की लिए किसानों को अपना आधार एवं मोबाइल लेकर अपने-अपने प्रखंड के विक्रय केंद्र पर जाना होगा। वहां उन्हें अपना आधार संख्या, मोबाइल संख्या और बीज की मात्रा बतानी होगी। इसके बाद उनके मोबाइल पर OTP जाएगा। OTP validate होने के बाद उन्हें बीज प्राप्त होगी।

बीज वितरण में पारदर्शिता के उद्देश्य से यह व्यवस्था की गयी है। इससे आनेवाले समय में किसानो को लाभ होगा। एक बार निबंधन के बाद किसानों को दोबारा निबंधन की जरूरत नहीं होगी।