बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं के लिए इस ट्रेन में शुरू की गई बेबी बर्थ सुविधा

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

लखनऊ। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी करने के क्रम में महिलाओं के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। यह सुविधा उन महिला यात्रियों के लिए शुरू की गई है जो छोटे बच्चों के साथ सफर करती हैं। रेलवे के द्वारा पहली बार इस तरह का कदम उठाया गया है।

छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं को बर्थ पर बच्चे के साथ सोने में दिक्कत होती है। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे ने लोअर बर्थ में बेबी बर्थ लगाया है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ एक ट्रेन में शुरू की गई है। यात्रियों की प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे और ट्रेनों में बढ़ाया जा सकता है।

लोअर बर्थ में बेबी बर्थ लगाने के साथ स्टॉपर भी लगा है, ताकि सोते समय बच्चा नीचे न गिर जाए। साथ ही सीट को मोड़ा भी जा सकता है और ऊपर-नीचे भी किया जा सकता है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ लखनऊ मेल में दी गई है। बता दें कि लखनऊ मेल लखनऊ से चलकर नई दिल्ली और नई दिल्ली से वापस लखनऊ आती है।

इस बारे में उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के डीआरएम ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि लखनऊ मेल में बेबी बर्थ की शुरुआत की गई है, ताकि मां अपने बच्चे के साथ आराम से यात्रा कर सकें। बता दें कि मदर्स डे पर 8 मई को इसकी शुरुआत की गई है।