ऑल वीमेन नेशनल रैंकिंग आर्चरी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा टाटा स्टील स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट

खेल
Spread the love

  • पहला टूर्नामेंट 12 अप्रैल से शुरू होगा

जमशेदपुर। टाटा स्टील स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट पहली बार ऑल वीमेन नेशनल रैंकिंग आर्चरी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। झारखंड तीरंदाजी एसोसिएशन के सहयोग से भारतीय तीरंदाजी संघ के तत्वावधान इसका आयोजन 12 और 13 अप्रैल को हो रहा है।

इस टूर्नामेंट में देश भर से 300 से अधिक महिला तीरंदाज भाग लेंगी। इस अवसर पर सरकार और एसोसिएशन के कई वरिष्ठ गणमान्य लोगों के शामिल होने की संभावना है।

टाटा स्टील हमेशा से खेलों के विकास और खेल गतिविधियों की मेजबानी के लिए प्रतिबद्ध है। खेल के क्षेत्र में 1 पद्म भूषण, 11 पद्म श्री, 1 खेल रत्न, 5 द्रोणाचार्य और 41 अर्जुन पुरस्कार विजेताओं सहित विभिन्न पुरस्कार देश के समग्र खेल पारिस्थितिकी तंत्र में मूल्य जोड़ने के हमारे प्रयासों के साक्ष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तीन दशकों से अधिक समय से जमशेदपुर में समुदाय को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं प्रदान करने वाला एक प्रतिष्ठित संस्थान रहा है। तीरंदाजी उनमें से शीर्ष खेल के रूप में उभरी है।

टाटा तीरंदाजी अकादमी 1996 में अपनी स्थापना के बाद से विश्व तीरंदाजी में अग्रणी रही है। 12 से अधिक तीरंदाजों ने ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और शीर्ष विश्व रैंकिंग हासिल की है। हमारे कैडेट विश्व तीरंदाजी में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी रहे हैं, और 200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय पदक तथा  800 से अधिक राष्ट्रीय पदक जीते हैं।

तीन प्रतिभाशाली कैडेट कोमलिका बारी, अंकिता भकत और जयंत तालुकदार ने भी एशियाई खेलों 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए क्वालीफाई किया है। टाटा स्टील राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय  दोनों मानकों के विभिन्न टूर्नामेंटों की मेजबानी करती रही है।