दिल्ली सरकार सरकारी कर्मचारियों को EMI पर दे सकती है इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आम आदमी पार्टी की सरकार ने अपने कर्मचारियों को आसान मासिक किश्तों (EMI) पर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।

अधिकारियों ने कहा कि सरकार ने गुरुवार को ई-साइकिल को प्रोत्साहित करने के लिए एक बड़ी योजना की घोषणा की थी। पहले 10,000 इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदारों को 25 प्रतिशत (10,000 रुपये तक) का खरीद प्रोत्साहन मिलेगा, जबकि पहले 1,000 को 2,000 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा। दिल्ली सरकार के पास दो लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि दिल्ली सरकार अब अपने कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने के लिए ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड की सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के साथ करार करने पर विचार कर रही है। अधिकारियों ने कहा कि चूंकि दिल्ली में दो-तिहाई नए वाहनों के पंजीकरण में दोपहिया (स्कूटर और मोटरसाइकिल) का योगदान है।

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि राजधानी में वायु प्रदूषण में उल्लेखनीय कमी लाने में मदद करने के लिए यह सेगमेंट इलेक्ट्रिक मोड में बदल जाए।