पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का बड़ा निर्णय, अब उधारी बंद

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन, साउथ छोटानागपुर ने बड़ा निर्णय लिया है। अब पंप से उधार में तेल नहीं दिया जाएगा। एसोसिएशन के पदधारियों की बैठक रांची के हरमू रोड स्थित केव्स रेस्टोरेंट के सभागार में 1 अप्रैल को हुई। इसकी अध्‍यक्षता राजहंस मिश्रा ने की। इसमें तेल कंपनियों द्वारा डीलरों का क्रेडिट सुविधा बंद कर दिए जाने पर चर्चा हुई।

ज्ञात हो कि पेट्रोल-डीजल के मूल्य में वृद्धि नहीं होने पर तेल कंपनियों को 18 से 20 रुपये प्रति लीटर घाटा उठाना पड़ा। इस कारण उन्हें अरबों रुपये का नुकसान हुआ। इसके बाद कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलरों को दी जाने वाली क्रेडिट सुविधा वापस ले ली। सभी डीलरों को क्रेडिट बैलेंस जीरो करने को कहा। जिन्होंने क्रेडिट चुकता नहीं किया, उनकी सप्‍लाई रोक दी।

एक कंपनी द्वारा तो डीलरों को कहा गया है कि पहले आप तेल के लिए पैसा कंपनी के एकाउंट में भेजे तभी आपको तेल दिया जाएगा। सभी डीलर अपना व्यवसाय क्रेडिट में चलाते हैं। ऐसे में उनका करोड़ों रुपये बाजार में फंसा हुआ है। क्योंकि उधार तेल लेने वाले ग्राहक समय पर उधार का भुगतान नहीं करते है।

तेल कंपनियों के इस निर्णय से बहुत सारे डीलरों को फंड की कमी झेलनी पड़ रही है। बहुत सारे पंप ड्राई हो जा रहे हैु। सुचारू रूप से अपना व्यवसाय नहीं कर पा रहे है। एसोसिएशन ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि वह भी अब अपने ग्राहकों को उधार में तेल नहीं देंगे। सभी डीलर नकद में ही तेल बेचेंगे। यह जानकारी प्रवक्ता प्रमोद कुमार ने दी।

बैठक में नीरज भटटाचार्य, कमलेश सिंह, विनीत लाल, प्रशांत चौधरी, प्रवीण चौधरी, राहुल जयसवाल, नरेंद्र कुमार, निपुण, विवेक, अजित, अंशुमन, अनिल सिंह समेत अन्य पदधारी मौजूद थे।