सड़कों पर नहीं होंगे टोल प्लाजा, GPS से खुद ब खुद कटेगा टैक्स : जानिए कैसे

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। देश के कई हाईवे और एक्‍सप्रेस वे पर इलेक्ट्रिक टोल प्लाजा सिस्टम शुरू होने से टोल नाकों पर लगने वाला समय घटकर काफी कम हो गया है और अब जल्द ही इन टोल प्लाजा से भी छुटकारा मिलने वाला है. यह जानकारी आज संसद के बजट सत्र में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी है.

उन्‍होंने सदन को बताया कि इलेक्ट्रिक टोल प्लाजा के बाद सरकार अब जीपीएस तकनीक से टोल वसूलने की तैयारी में लगी है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग (MoRTH) मंत्री ने बताया कि टोल कलेक्शन के लिए जीपीएस सिस्टम लागू होने के बाद टोल नाके हटा दिए जाएंगे, जिसके बाद नेशनल हाईवे पर लोगों को टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा.

गडकरी ने कहा- ”सड़कों के मामले में सरकार ने कई नई तकनीकों का इस्तेमाल करना शुरू किया है. इलेक्ट्रोनिक टोल का 97 परसेंट कलेक्शन हो रहा है. अब मैं एक जीपीएस सिस्टम लाना चाहता हूं. टोल ही नहीं रहेंगे. उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि टोल नहीं रहने से मतलब टोल खत्म नहीं होगा, बल्कि गाड़ी में जीपीएस सिस्टम लगा दिए जाएंगे, जिनकी मदद से टोल टैक्‍स खुद ब खुद कट जाएगा.

जीपीएस पर रिकॉर्ड होगा कि आपने कहां से एंट्री ली और कहां निकले. और आपके बैंक अकाउंट से पैसा कट जाएगा. कोई आपको रोकेगा नहीं, कुछ नहीं.” नितिन गडकरी ने बताया कि नए वाहनों में जीपीएस सिस्टम अनिवार्य भी कर दिया गया है. इसके बाद यह प्रणाली जल्‍द ही लागू कर दी जाएगी और टोल टैक्स का कलेक्शन जीपीएस के माध्यम से होगा.