खेल जगत भी लगा रहा है रूस पर प्रतिबंध, इन खेलों से हुआ बाहर

दुनिया
Spread the love

अमेरिका। यूक्रेन पर हमले के कारण कई देश रूस पर अलग-अलग तरह के प्रतिबंध लगा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (IOC) ने रूस के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की है।

दरअसल, IOC ने सभी खेल संघो से रूस और बेलारूस के अधिकारियों और खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से बाहर करने की सिफारिश की है। IOC ने यह अपील बीजिंग में 4 मार्च से शुरू होने वाले शीतकालीन पैरालंपिक खेलों से कुछ दिन पहले सोमवार को कार्यकारी बोर्ड (EB) की बैठक के बाद की है।

IOC ने पूर्ण रूप से प्रतिबंध नहीं लगाया है लेकिन यह सिफारिश की है कि अगर खिलाड़ियों को बाहर करना संभव नहीं है, तो कार्यक्रम के आयोजक यह सुनिश्चित करें कि रूसी और बेलारूस के नागरिक तटस्थ प्रतिभागियों के रूप में भाग लें।

FIFA ने भी लगाया प्रतिबंध

फुटबॉल की सबसे बड़ी वैश्विक संस्था (FIFA) ने भी रूस पर कार्यवाई करते हुए प्रतिबंध लगा दिया है। अब रूस की फुटबॉल टीम या रूस के क्लब्स विश्व और यूरोप के किसी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाएंगे।

पुतिन से छिनी ब्लैक बेल्ट

वर्ल्ड ताइक्वांडो ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नवंबर 2013 में दी गई 9वीं डैन ब्लैक बेल्ट को वापस लेने का फैसला किया है। इसके अलावा वर्ल्ड ताइक्वांडो ने ये ऐलान किया है कि किसी भी इवेंट में रूस या बेलारूस का झंडा व वहां के राष्ट्रगान को प्रयोग नहीं किया जाएगा। इसके अलावा रूस और बेलारूस में कोई भी इवेंट का आयोजन नहीं किया जाएगा।

UEFA ने पहले ही पुरुष चैंपियंस लीग के फाइनल स्थल को रूस से फ्रांस में स्थानांतरित कर दिया है। फॉर्मूला-1 ने यूक्रेन संकट के बीच रूसी ग्रां प्री को रद्द कर दिया है। बैडमिंटन की सबसे बड़ी गवर्निंग बॉडी (BWF) ने रूस और बेलारूस में सभी टूर्नामेंटों को रद्द कर दिया है। BWF ने स्पष्ट किया है कि अगली सूचना तक रूस या बेलारूस में कोई अन्य बैडमिंटन टूर्नामेंट आयोजित नहीं किया जाएगा।