सीएमपीडीआई में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

झारखंड
Spread the love

रांची। सीएमपीडीआई के ‘मयूरी हॉल’ में ‘ब्रेक द वॉयस : जेंडर इक्वेलिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमॉरो’ थीम पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। सीएमपीडीआई के सीएमडी मनोज कुमार और कस्तूरी महिला सभा की अध्यक्ष श्रीमती रूपाली गुप्ता ने संयुक्त रूप से इसकी शुरुआत की। मौके पर ‘एक स्थायी कल के लिए आज लैंगिक समानता’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन भी किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि सीएमडी मनोज कुमार और  विशिष्ट अतिथि साइबर सेल क्राइम, रांची के उपाधीक्षक सुश्री यशोधरा और एमटीआई सेल, रांची की कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन विभाग) सुश्री कामाक्षी रमन थीं।

मुख्य अतिथि ने लैंगिक समानता और रूढ़िवादिता को तोड़ कर ‘टिकाऊ कल’ के मार्ग को प्रशस्तीकरण पर जोर दिया। मौके पर उन्होंने कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल द्वारा प्रेषित संदेश से सभी को अवगत कराया।

मौके पर कस्तूरी महिला सभा की अध्यक्षा श्रीमती रूपाली गुप्ता ने महिलाओं के अधिकार, उनके कार्य और क्षमताओं के लिए मान्यता प्रदान करने पर जोर दिया।

सुश्री यशोधरा ने कहा कि महिला दिवस समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की उपलब्धियों को उजागर/प्रसार करने और उत्सव मनाने का दिन है। घरों में महिलाओं की भूमिका को पहचानने का भी है, जिससे हम नेतृत्व गुण और प्रबंधन क्षमता सीख सकते है। उन्होंने समाज में मौजूद रूढ़ीवाद और लिंग पूर्वाग्रह को तोड़ने पर बल दिया।

सुश्री कामाक्षी रमन ने कहा कि पुरूष और महिलाओं को एक-दूसरे के पूरक होना चाहिए। महिला कर्मियों को अवधारण एवं निर्णय लेने में महिलाओं की संलिप्ता संगठन को फिर से परिभाषित और पुनर्गठित करेगा।

इस अवसर पर सीएमपीडीआई के निदेशक (तकनीकी/आरडीएंडटी) आरएन झा, श्रीमती सीमा झा, श्रीमती नीरजा गोमास्ता, श्रीमती संगीता राणा, सीएमपीडीआई के पूर्व निदेशक एके राणा, महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्रीमती सुनीता मेहता, विभागाध्यक्ष (सीसी लैब) सुश्री जेबा इमाम, महाप्रबंधक एवं विभागाध्यक्ष, विप्स और कस्तूरी महिला सभा की सदस्या उपस्थित थे।