डीसी का निर्देश : सुविधानुसार अन्य बैंकों में भी छात्र-छात्राओं का खुलवाएं खाता

झारखंड
Spread the love

लोहरदगा। उपायुक्त बाघमारे प्रसाद कृष्ण ने कल्याण विभाग एवं झारखंड राज्य आजीविका प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) के अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा 5 मार्च को की। उपायुक्त ने कल्याण विभाग द्वारा दिए जाने वाले प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति का भुगतान शत प्रतिशत करने का निर्देश दिया गया।

उपायुक्‍त ने कहा कि 10 वर्ष से कम उम्र के जिन छात्र-छात्राओं का खाता नहीं खुल पाया है, सुविधानुसार अन्य बैंकों में खाता खुलवाया जाए। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति डायबेस अद्यतन करने, अल्पसंख्यक छात्रों की छात्रवृत्ति में सकारात्मक पहल करने का निर्देश दिया गया।

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, बिरसा आवास योजना की प्रगति की समीक्षा की। निर्देश दिया गया कि बिरसा आवास योजना की प्रगति की समीक्षा बीडीओ भी करे।

सरना-मसना घेराबंदी, कब्रिस्तान घेराबंदी, धुमकुरिया निर्माण जैसे कार्यों का मासिक प्रगति की समीक्षा लक्ष्य तय कर  की जाय। अधूरे कार्यों का माहवार प्रगति की समीक्षा करें, ताकि समय पर पूर्ण किया जा सके।

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों से अधिकाधिक स्वीकृति दी जाय। जो आवेदन लंबित पडे़ हैं उन आवेदनों की भी स्वीकृति करने की कार्रवाई की जाए। अधिकाधिक लोग स्वरोजगार से जुड़े यह प्रयास होना चाहिए।

समेकित जनजाति विकास अभिकरण की समीक्षा में उपायुक्त ने एमएसडीपी, एकलव्य आवासीय विद्यालय छात्रावास और सांस्कृतिक कला केंद्र के निर्माण की भी समीक्षा की।

उपायुक्त ने कहा कि सांस्कृतिक कला केंद्र ऐसा बने कि‍ बाहर से देखने से ही पता चले कि यह कला-संस्कृति का भवन है। स्थानीय कला का चित्रण अवश्य हो।

उपायुक्त ने जेएसएलपीएस द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह को प्राप्त चक्रीय निधि, क्रेडिट लिंकेज सहित क्षेत्रीय वनोंत्पाद के बड़े बाजार की संभावना एवं उत्पादों का मूल्य संवर्धन के दिशा में व्यासायिक रूझान बढ़ाने का कार्य करने का निर्देश दिया। स्वयं सहायता समूह की रुचि एवं उनके कौशल के अनुरूप योजनाओं का सृजन कर प्रमोट करें।