तिल का लड्डू खाने से दो दिन में तीन बच्‍चों की मौत

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

गढ़वा। तिल का लड्डू खाने से दो दिन में तीन बच्‍चों की मौत हो गई। मरने वालों में दो सगी बहनें हैं। यह मामला झारखंड में गढ़वा जिले का है। लड्डू के विषाक्‍त होने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस लड्डू को जब्‍त कर जांच के लिए भेजा रही है। आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

जानकारी के मुताबिक गढ़वा थाना क्षेत्र के मर्चवार गांव में शुक्रवार को तिल का लड्डू खाने से दो सगी बहनों की मौत हो गई। दो लड़कियां बीमार है। इन लड़कियों को अनुमंडलीय अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। प्राथमिक इलाज के बाद दोनों बीमार लड़कियों को चिकित्सक ने बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल गढ़वा रेफर कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रीमा कुमारी, अनुष्का कुमारी व हर्षिता कुमारी की सगी चाची सरिता कुंवर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, अधौरा में रसोईया का काम करती है। गुरुवार को घर आने के क्रम में उसे रास्ते में एक पॉलिथीन में 8-10 तिल का लड्डू और चूड़ा मिला। उसे वह घर ले आई। सुबह 6 वर्षीय अनुष्का कुमारी, 4 वर्षीय हर्षिता कुमारी और 11 वर्षीय रीमा कुमारी तीनों तिल का लड्डू खाने के लिए दी। तब तक गांव के ही कृष्णा राम की 11 वर्षीय पुत्री रीमा कुमारी भी पहुंच गई। वह भी तिल का लड्डू खाई।

तिल का लड्डू खाने के बाद रीमा, अनुष्का व रिया विद्यालय पढ़ने आ गई। वहां उसकी तबीयत खराब हो गई। कुछ देर के बाद रिया के पेट में भी दर्द होने लगा। हर्षिता और रीमा के पेट में भी दर्द होने लगा। चारों को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल ले जाया गया। प्राथमिक इलाज के बाद चिकित्सक ने चारों को बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल गढ़वा रेफर कर दिया। सदर अस्पताल जाने के क्रम में अनुष्का व हर्षिता की मौत रास्ते में हो गई।

थाना प्रभारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि तिल के लड्डू, चूड़ा आदि जब्त कर लिया गया है। इसे जांच के लिए भेजा जा रहा है। प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है कि कहीं भी खाद्य पदार्थ फेंका हुआ हो तो उसे उठाकर कोई ना खाए। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के संबंध में कुछ कहा जा सकता है।

बताते चलें कि गुरुवार को भी थाना क्षेत्र के कुशडंड गांव में विषाक्त तिल का लड्डू खाने से प्रभु विश्वकर्मा के 11 वर्षीय पुत्र अक्षय कुमार की मौत हो गई थी। जबकि प्रभु के ही 14 वर्षीय पुत्र अभिषेक कुमार, 18 वर्षीय पुत्री अर्चना कुमारी व 16 वर्षीय पुत्री श्रेया कुमारी बीमार हो गई थी, जो अब ठीक हैं।