तीन दिनी सांकेतिक राजकीय इटखोरी महोत्सव कल से, जानिए कार्यक्रमों की रूपरेखा

झारखंड
Spread the love

हजारीबाग। कोरोना की वजह से सांकेतिक रूप से आयोजित हो रहे राजकीय इटखोरी महोत्सव का उद्घाटन शनिवार की अपराह्न 3:00 बजे मां भद्रकाली मंदिर परिसर में किया जाएगा। महोत्सव का उद्घाटन श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, स्थानीय सांसद सुनील कुमार सिंह, सिमरिया के विधायक किशुन कुमार दास, उपायुक्त अंजली यादव एवं पुलिस अधीक्षक राकेश रंजन संयुक्त रूप से करेंगे।

इटखोरी महोत्सव के आयोजन की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। माता का दरबार महोत्सव के सांकेतिक आयोजन के लिए सज-धज कर तैयार हो गया है। इटखोरी महोत्सव के आयोजन को लेकर मां भद्रकाली मंदिर के साधना चबूतरा के समीप मंच बनाया गया है।

महोत्सव के मंच से ही कार्यक्रम के मुख्य तथा विशिष्ट अतिथि इटखोरी महोत्सव का विधिवत उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन से पूर्व आगंतुक अतिथिगण मां भद्रकाली की विशेष पूजा में भी शामिल होंगे। पंचमुखी हनुमान, शनिदेव महाराज तथा सहस्र शिवलिंग महादेव की पूजा अर्चना करने के पश्चात अतिथियों की ओर से शिव मंदिर परिसर में रुद्राक्ष, चंपा तथा बेल के पौधे लगाए जाएंगे।

उसके बाद मिथिलांचल के स्रोत गायक विपिन मिश्रा के शंख तथा डमरू वादन के बीच महोत्सव का उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन सत्र के पश्चात महोत्सव के मंच पर भक्ति कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। महोत्सव के पहले दिन शनिवार को जिले के स्थानीय कलाकार भक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। महोत्सव के तीनों दिन मां भद्रकाली की विशेष श्रृंगार पूजा होगी। दोपहर के वक्त खीर व हलवे का भोग लगाया जाएगा।

20 फरवरी को महोत्सव के दूसरे दिन भी कलाकारों की ओर से भक्ति कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी। 21 फरवरी को भक्ति कार्यक्रम के पश्चात देर शाम इटखोरी महोत्सव का विधिवत समापन किया जाएगा। महोत्सव के दौरान आगंतुक अतिथियों तथा कलाकारों को मां भद्रकाली का मोमेंटो देकर सम्मानित किया जाएगा।