झारखंड सरकार की कैबिनेट बैठक आज, जेटेट नियमावली में हो सकती है फेरबदल

झारखंड
Spread the love

रांची। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की दो नियमावली पर गुरुवार की कैबिनेट की बैठक में विचार किया जाएगा। झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा नियमावली व हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति नियमावली को कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा गया है। झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा नियमावली को कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद झारखंड में पांच वर्ष बाद जेटेट की परीक्षा लेने का रास्ता साफ हो जाएगा।

नई नियमवाली के मुताबिक इस पात्रता परीक्षा में पास होने पर प्रमाण पत्र की मान्यता आजीवन की जा सकती है। इसका लाभ उनलोगों को भी मिलेगा जिन्होंने वर्ष 2012 और 2016 में परीक्षा पास की थी। इसमें काफी संख्या में पारा शिक्षक भी हैं। कुल मिलाकर जेटेट पास लगभग 50,000 अभ्यर्थियों को इसका लाभ मिलेगा।

नए नियमों के मुताबिक जेटेट परीक्षा उत्तीर्ण होने लिए अब एसटी-एससी और दिव्यांग छात्रों को सिर्फ 50 अंक ही लाना होगा, जबकि पहले 55 अंक निर्धारित था। वहीं ओबीसी अभ्यर्थियों को 55 प्रतिशत तथा सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना होगा।

हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति नियमावली को मंजूरी मिलने से शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। राज्य में हाई स्कूल में लगभग 14 हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं।