बिहार के सकीबुल ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, डेब्यू में जड़ा तिहरा शतक

खेल देश बिहार
Spread the love

पटना। बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के सकीबुल गनी का बल्ला कोलकाता के जाधोपुर विवि मैदान पर खूब चला। बिहार टीम से खेलते हुए अपने पहले ही फर्स्ट क्लास मैच में सकीबुल ने विश्व रिकाॅर्ड बना डाला।

मिजोरम के खिलाफ मैच में सकीबुल ने 405 गेंदों में 341 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 56 चौके और दो छक्के लगा इतिहास रच दिया। इस तरह अपने डेब्यू मैच में तिहरा शतक लगाने वाले वह विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रणजी ट्रॉफी के इतिहास में बिहार के लिए यह पहला अवसर है कि जब किसी बल्लेबाज ने तिहरा शतक लगाया।

चार दिवसीय मैच में उन्होंने 84.20 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। मैच में सकीबुल ने बाबुल कुमार के साथ 538 रनों की साझेदारी की, जो रणजी ट्राफी में चौथे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। अपनी इस पारी के दौरान 22 साल के सकीबुल ने मध्यप्रदेश के अजय रोहेरा का रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने अपने पहले फर्स्ट क्लास मैच में नाबाद 267 रन की पारी खेली थी।

रोहेरा ने साल 2018-19 में हैदराबाद के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। सकीबुल शहर के अगरवा निवासी मनान गनी व हाजमा खातून का पुत्र है और एक साधारण परिवार से हैं। इधर पूर्वी चंपारण डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने सकीबुल की इस सफलता पर शुभकामनाएं दी हैं और उसे सम्मानित करने की बात कही है।