सात माह पहले किया था आगाह, नहीं चेता विभाग, युवक की चली गई जान

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। सात माह पहले बिजली विभाग को आगाह किया गया था। विभाग ने इसकी सुध नहीं ली। इसके कारण एक युवक की मौत हो गई। इससे पहले भी कई जानवरों की मौत विभाग की लापरवाही से हो चुकी है।  

जानकारी के मुताबिक लोहरदगा सदर क्षेत्र स्थित लिवेंस एकेडमी स्कूल के पीछे खेत में 11 हजार वोल्ट का तार लटक रहा है। गांव के मुखिया पति राजू भगत के मुताबिक तार जमीन से मात्र 4 से 5 फीट के ऊपर से गुजरा है। इस ओर लगातार लिखित आवेदन देकर विभाग का ध्‍यान आकृष्‍ट किया जाता रहा है। हालांकि बिजली विभाग ने इसकी सुध नहीं ली।

ग्रामीणों के मुताबिक पिछले तीन वर्षों में कई जानवरों की मौत इसकी वजह से हो चुकी है। गांव की एक लड़की को करेंट लगी थी। बीते सोमवार को तार की चपेट में आने से चिल्गा टोली कूटमू निवासी 22 वर्षीय अविनाश भगत की मौत हो गई।

मृतक का दोस्त सुनील उरांव ने बताया कि उस दिन सुबह करीब 11.30 बजे वह अविनाश के साथ लिवेंस एकेडमी स्कूल के पीछे वाले खेत में गया था। वह आगे बढ़ा तो पीछे से करंट की आवाज आई। उसने पीछे मुड़कर देखा तो अविनाश गिरा पड़ा था। इसके बाद वह एवं आसपास के लोग अविनाश को सदर अस्पताल ले गये। वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अविनाश गाय चराने के लिए गया था। इसी दौरान घटना घटी।

झारखंड पार्टी के जिला अध्यक्ष पवन तिग्गा ने सरकार से मृतक के परिवार के लोगों को 10 लाख रुपए मुआवजा देने और एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की। उन्‍होंने लापरवाही करने वाले कर्मियों पर भी कानूनी कार्रवाई किया जाने की बात कही।