बिरसा कृषि विवि में नामांकन लेने का अब भी मौका, यूजी की 176 सीटें है खाली

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • सेकंड काउंसेलिंग में मिलेगा मौका 

रांची। झारखंड के एकमात्र कृषि विश्वद्याविलय के स्नातक पाठ्यक्रमों के सत्र 2020-21 में राज्य कोटे से नामांकन का पहला चरण बुधवार को पूरा कर लिया गया। पहले चरण में विश्वविद्यालय के कृषि, वेटनरी एवं वानिकी संकाय के अधीन संचालित महाविद्यालयों में राज्य कोटे से 285 छात्र-छात्राओं ने नामांकन लिया गया। राज्य कोटे से करीब 176 सीटें रिक्त रह गयी है।

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीइसीइबी) ने ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के आधार सफल अभ्यर्थियों की मेधा सूची एवं कॉलेज आवंटन की सूचना विश्वविद्यालय को भेजी थी। कोविड-19 के दिशानिर्देश का पालन करते हुए महाविद्यालयों ने 6 से 12 जनवरी तक प्रथम काउंसेलिंग के तहत नामांकन प्रक्रिया चलाई। रिक्त पड़ी 176 सीटों के लिए जेसीइसीइबी द्वारा 17 जनवरी से द्वितीय काउंसेलिंग की प्रक्रिया शुरू करने की उम्‍मीद है।

डीन एग्रीकल्चर डॉ एसके पाल ने बताया कि कृषि संकाय अधीन कार्यरत 6 महाविद्यालयों में राज्य कोटे से स्नातक पाठ्यक्रमों के 308 के विरूद्ध 195 छात्र-छात्राओं ने नामांकन लिया। इनमें 79 छात्र और 116 छात्राएं शामिल हैं। राज्य कोटे से रांची कृषि महाविद्यालय में 14, कृषि महाविद्यालय गढ़वा में 21, रविन्द्र नाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय देवघर में 21 एवं तिलका मांझी कृषि महाविद्यालय गोड्डा में 15 सीटें रिक्त रह गई है।

कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय कांके में 11 और उद्यान महाविद्यालय, खूंटपानी (चाईबासा) में 31 सीटें खाली है। पहले चरण में इस वर्ष नामांकन का प्रदर्शन बढ़िया रहा है। उम्मीद की जा रही है कि द्वितीय चरण में सभी सीटों पर नामांकन हो जायेगा।

वानिकी संकाय के सहायक कुलसचिव डॉ पीआर उरांव ने बताया कि वानिकी महाविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रम में 50 सीटें है। इनमें राज्य कोटे में उपलब्ध 42 सीटों के विरूद्ध 24 छात्र-छात्राओं ने नामांकन लिया। इनमें 6 और 18 छात्राएं है। राज्य कोटे से रिक्त रह गई। 18 पर सीटों पर द्वितीय काउंसेलिंग के माध्यम से नामांकन होगा।

डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद ने बताया कि वेटनरी संकाय अधीन रांची वेटनरी कॉलेज के स्नातक पाठ्यक्रम में कुल 60 सीटें है। राज्य कोटे के 51 सीटों में मात्र 9 सीटें ही रिक्त है। शेष 9 सीटों पर अखिल भारतीय स्तर पर जबकि वेटनरी कौंसिल ऑफ इंडिया (वीसीआई) की अनुशंसा से नामांकन होगा। फूलो झानो दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, हंसडीहा (दुमका) में राज्य कोटे के 30 सीटों में 14 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है। 16 सीटें अब भी खाली है।

फिशरीज साइंस कॉलेज, गुमला के एसोसिएट डीन डॉ एके सिंह ने बताया कि महाविद्यालय में 10 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है। 20 सीटें खाली रह गई है।