ओला गिरने के कारण हुए नुकसान की रिपोर्ट मांगी उपायुक्‍त ने

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। बेमौसम बारिश होने और ओला गि‍रने से लोगों को काफी नुकसान हुआ है। उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने इससे संबंधित रिपोर्ट अधिकारियों से मांगी है। रिपोर्ट के आधार पर लोगों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

उपायुक्‍त्‍ ने कहा कि गत दिनों वर्षा एवं ओलापात के कारण मकान और फसल के क्षतिग्रस्त होने की सूचना प्राप्त हो रही है। इसके मद्देनजर उपायुक्त द्वारा स्थल भ्रमण करते हुए स्वतः स्फूर्त प्रभावित किसानों के मुआवजा भुगतान के लिए अभिलेख तैयार कर भेजने का निर्देश दिया गया था।

सभी अंचल अधिकारियों को पुनः निर्देश दिया गया है कि विस्तृत सर्वे एवं स्थल भ्रमण करते हुए क्षति से संबंधित अभिलेख तैयार कर अविलम्ब भेजे, ताकि प्रभावित किसानों को नियमानुसार क्षतिपूर्ति का भुगतान किया जा सके।

उपायुक्त ने किसानों की फसल क्षति तथा जिले के जनमानस की मकान क्षति पर संज्ञान लेकर त्वरित सर्वे कर प्रतिवेदन अत्यावश्यक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

जानकारी हो कि बीते बुधवार को जिले के विभिन्‍न इलाकों में ओलावृष्टि, बारिश और वज्रपात हुआ था। इसमें फसल का व्‍यापक नुकसान हुआ है। कई किसानों के मवेशी की भी मौत हुई थी। लोहरदगा सदर थाना क्षेत्र के कैमो महुआ टोली में आसमानी बिजली गिरने से नईमउल अंसारी के गाय की मौत हो गई थी।