सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा ‘#टेलीप्रॉम्पटर’ : जानिए क्‍योें और क्‍या है पीएम नरेंद्र मोदी से कनेक्‍शन

देश
Spread the love

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर कल शाम से ‘टेलीप्रॉम्पटर’ शब्‍द बड़ी तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसे लेकर लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। साथ ही शेयर किया जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भाषण का वीडियो, जिसमें वह बोलते-बोलते बीच में रुक जाते हैं। बताया जा रहा है कि वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम को संबोधित करने के दौरान अचानक टेलीप्रॉम्पटर बंद हो जाने के चलते पीएम मोदी का भाषण बाधित हो गया।

दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए भारत को निवेश के लिए शानदार जगह बता रहे थे। इस बीच वह भाषण के बीच में रुक जाते हैं। पीएम भाषण रोक कर अपनी बायीं ओर देखते हैं, फिर पीएम परेशान होकर वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के चेयरमैन क्लॉस शेवाब से पूछते हैं कि “क्लॉस शेवाबजी, ठीक से सुना रहा है? और हमारे इन्टर्प्रटर (अनुवादक) की आवाज भी पहुंच रही है सबको?” इसपर चेयरमैन क्लॉस कहते हैं कि “आवाज आ रही है, हम आपको सुन सकते हैं मिस्टर प्राइम मिनिस्टर।”

बैकग्राउंड में एक व्यक्ति की कुछ आवाज सुनाई देती है. ये व्यक्ति भाषण के बीच में पीएम से कहता है “सर उनसे आप एक बार पूछें कि सब जुड़ गए क्या?” इसके बाद पीएम मोदी पुन: अपना संबोधन शुरुआत से शुरू करते हैं। मोदी करीब आधे घंटे तक विश्‍व आर्थिक मंच को संबोधित करते हैं। पीएम मोदी का भाषण बीच में रुकने की यह वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। जिसके बाद ट्विटर पर #टेलीप्रॉम्प्टरपीएम ट्रेंड होने लगा। बड़ी संख्‍या में लोग इसपर चुटकी लेने लगे।

सबसे ज्‍यादा कटाक्ष कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए ट्वीट किया है, ‘इतना झूठ Teleprompter भी नहीं झेल पाया।’ कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘टेलीप्रॉम्पटर पीएम: अच्छा चलता हूं, दुआओं में याद रखना।’ यही नहीं, एक और ट्वीट में कांग्रेस ने लिखा, ‘हमें तो टेलीप्रॉम्प्टर ने लूटा, अपनों में कहां दम था।’ इसके साथ ही कांग्रेस ने हैशटैग टेलीप्रॉम्पटर पीएम का भी इस्तेमाल किया है।

हालांकि भाजपा ने कांग्रेस के इन आरोपों को गलत करार दिया है। दूसरी ओर पीएम मोदी के समर्थकों और कई लोगों ने इसे महज एक तकनीकी ख़ामी बताते हुए कहा कि इसमें पीएम मोदी की कोई गलती नहीं है। क्या होता है टेलीप्रॉम्प्टर? टेलीप्रॉम्प्टर सभा, मीटिंग्स, न्यूज़ स्टूडियो आदि में देखकर बोलने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला गैजेट (उपकरण) है जिसका इस्तेमाल न्यूज़ एंकर, राजनेता और मोटिवेशनल स्‍पीकर्स आदि करते हैं।

लोगों को यह देखने में भी सामान्य ग्लास की तरह ही लगता है लेकिन भाषण देने वाले व्यक्ति को इसमें सबकुछ लिखा हुआ दिखाई देता है। इसका कंट्रोलर पीछे की तरफ होता है जहाँ इसकी स्पीड कम या ज्यादा की जा सकती है।

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://bit.ly/3rssJjN