HBD: सीधे-सादे इरफान को दिल दे बैठी थीं सुतापा सिकदर, जानें ये दिलचस्प लव स्टोरी

देश मुंबई
Spread the love

मुंबई। सिनेमा के मंझे हुए कलाकारों में से एक इरफान खान की आज बर्थ एनिवर्सरी है। इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। इरफान की फिल्मों ने हर वर्ग के दर्शकों को प्रभावित किया है। इरफान खान भले ही आज हम लोगों के बीच नहीं हैं, लेकिन वह आज भी अपने फैंस की दिल की धड़कन बनकर धड़कते हैं। इरफान खान ने अपने तीन दशक लंबे एक्टिंग करियर में कई सीरियल्स और कई फिल्मों में काम किया। उनकी लव स्टोरी भी बड़ी दिलचस्प है।

जब इरफान थियेटर में करियर बनाने एनएसडी आए उन्हीं दिनों उनके पिता का इंतकाल हो गया। इरफान के लिए घर से पैसे मिलने के दरवाजे बंद हो गए। उनके पास बस एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप ही सहारा थी। इधर एनएसडी में भी उनकी खूब उपेक्षा होती थी। लेकिन एक लड़की को इरफान में दिलचस्पी थी। ये लड़की थी सुतापा सिकदर। इरफान के मुश्किल दौर में सुतापा ने इरफान को सहारा दिया। पढ़ाई खत्म करने के बाद इरफान ने एक टेली फिल्म बनाई। जिसे देखकर गोविंद निहलानी ने उन्हें मुंबई बुलाया। यहां आकर इरफान को लगा कि वे सुतापा से प्यार करते हैं। लेकिन इरफान का करियर देखकर कौन उनसे शादी की सोचता। लेकिन सुतापा ने इरफान का साथ नहीं छोड़ा। वह हर कदम पर उनके साथ रहीं।

सुतापा भी फिल्मों में आना चाहती थी। उन्हें उनके हिसाब के कुछ काम मिलने भी शुरू हो गए वहीं दूसरी तरफ इरफान को भी कई टीवी सीरियल्स मिले। धीरे-धीरे मेहनत के दम पर इरफान को काम मिलने लगा। सुतापा ने इरफान में जो विश्वास दिखाया वो रंग लाया। इरफान की गिनती देश के सबसे होनहार अभिनेताओं में रही। दोनों ने फिर आखिरकार 1995 में शादी कर ली।

इरफान के कैंसर से जूझते समय से अंत तक सुतापा ने साथ दिया। हॉलीवुड फिल्मों ए माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर और द अमेजिंग स्पाइडर मैन फिल्मों मे भी काम कर चुके इरफान को 2011 में भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया। उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला।