कोविड से बचाव, सतर्कता बरतने एवं सावधान रहने का संदेश देगा जागरुकता रथ : आयुक्त

झारखंड
Spread the love

पलामू। कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर जागरुकता रथ रवाना किया जा रहा है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, डालटनगंज द्वारा चलाए जा रहे इस जागरुकता रथ से कोविड से बचाव, सतर्कता बरतने एवं सावधान रहने के संबंध में लोगों को जानकारी मिलेगी। आमजनों में जागरुकता फैलाना रथ का मुख्य उद्देश्य है। गांव-गांव जाकर यह रथ लोगों में जागरुकता का संदेश देगा। सरकार द्वारा निर्धारित आयु वर्ग के व्यक्ति टीकाकरण के लिए एवं बीमार व्यक्ति जांच कराने के लिए प्रेरित होंगे। यह बातें आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने कही। उन्‍होंने 21 जनवरी को पलामू के प्रमंडलीय मुख्यालय के मेदिनीनगर स्थित अपने कार्यकाल परिसर से कोरोना जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना कि‍या। मौके पर डीआईजी राजकुमार लकड़ा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोरोना जागरुकता रथ अगले 10 दिनों तक पलामू प्रमंडल क्षेत्र तीनों जिले पलामू, गढ़वा एवं लातेहार के विभिन्न प्रखंडों, पंचायतों एवं गांवों में जाकर लोगों को जागरूक करेगा।

लोगों में आयेगी जागरुकता : डीआईजी

डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जागरुकता रथ को रवाना किया जा रहा है। इसके माध्यम से लोगों में जागरुकता आएगी। यह जिला प्रखंड एवं गांव में घूमकर लोगों को जागरूक करेगा। इसका फायदा लोगों को मिलेगी। आमजन कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करेंगे और कोविड से बचाव के लिए सावधानी एवं सतर्कता बरतेंगे। 

लोगों पर होगा व्यापक असर : डॉ सिंह

प्रभारी सिविल सर्जन-सह-जिला कुष्ट निवारण पदाधिकारी डॉ. एमपी सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य सहित अन्य कार्यक्रमों में जागरुकता अभियान चलाया जाता है। इस अभियान का बड़ा महत्व है। लोगों पर इसका व्यापक असर पड़ता है। कोरोना संक्रमण के इस काल में लोगों में जागरूकता बहुत ही जरूरी है। आमजन जागरूक होंगे, तो वे कोविड जांच कराने एवं टीकाकरण के लिए आगे आएंगे। लोग प्रेरित होकर  होकर टीका लगाना सुनिश्चित करेंगे और बीमारी की स्थिति में कोविड जांच कराकर समय रहते आवश्यक दवाओं का सेवन कर स्वस्थ हो सकेंगे।

स्थानीय भाषा में करेंगे अपील : एफपीओ

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव पुष्कर ने कहा कि कोरोना जागरुकता रथ के माध्यम से लोगों को कोविड-19 टीकाकरण कराने, कोरोना के नए वैरियेंट ओमिक्रॉन से बचाव के तरीके, 15 से 18 आयु वर्ष के किशोरों का टीकाकरण, 60 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज शूरू होने, हर घर दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर टीकाकरण कार्य करने, कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने, मास्क लगाने एवं वैक्सीन लगवाकर सुपरहीरो बनने के लिए जागरूक किया जाएगा। रथ में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि विस्तार एवं पीएम किसान योजना के तहत किसान कल्याण एवं ग्रामीण समृद्धि के संबंध में भी जानकारियां प्रकाशित की गई हैं।

रथ के माध्यम से 10 दिनों तक गढ़वा, पलामू एवं लातेहार जिलों के विभिन्न प्रखंडों और गांवों तक लोगों को उपर्युक्त विषयों के संबंध में जागरूक किया जाएगा। रथ के साथ प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, रांची में पंजीकृत सांस्कृतिक दलों के कलाकारों द्वारा स्थानीय भाषा में कार्यक्रम कर टीकाकरण एवं कोविड उपयुक्त व्यवहवार का पालन करने की अपील भी की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग पलामू के सहयोग से कोविड से सावधानी बरतने आदि से संबंधित पंपलेट भी बांटे जा रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूकता से संबंधित पंपलेट भी दिये जा रहे हैं।

इनकी रही उपस्थिति

रथ रवानगी के मौके पर आयुक्त जटा शंकर चौधरी, डीआईजी राजकुमार लकड़ा, क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो डालटनगंज के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव पुष्कर, प्रभारी सिविल सर्जन-सह- जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी डॉ. एमपी सिंह, डीपीएम स्वास्थ्य दीपक कुमार, आयुक्त के पीए जयंत कुमार, एनआरएचएम के रीजनल को-ऑर्डिनेटर कनक राज पाठक, क्षेत्रीय प्रचार सहायक मनोज कुमार आदि उपस्थित थे।