राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका पर आयोजित वेबिनार में बोले एडीजी अरिमर्दन सिंह, कहा- युवाओं के योगदान से ही आत्मनिर्भर बन रहा देश

झारखंड देश
Spread the love

रांची। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पीआईबी-आरओबी रांची और एफओबी डालटनगंज के संयुक्त तत्वावधान में 15 जनवरी 2022 को राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका पर वेबिनार का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह सप्ताह के तहत आयोजित वेबिनार में अपने अध्यक्षीय संबोधन में पीआईबी- आरओबी रांची के अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह ने सर्वप्रथम सेना दिवस के मौके पर देश के वीर सैनिकों के योगदान को याद करते हुए उनके और उनके परिवार के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। इसके उपरांत स्वामी विवेकानंद के संदेशों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि देश के लाखों युवा सरहदों पर हमारी रक्षा कर रहे हैं और बाकी युवा राष्ट्र के निर्माण में योगदान दे रहे हैं। सही मायनों में युवा शक्ति देश के विकास को गति दे रही है। आज युवाओं के योगदान से देश आत्मनिर्भर होने की दिशा में अग्रसर है। राष्ट्र के चहुंमुखी विकास के लिए यह जरूरी है कि देश का हर व्यक्ति अपने दायित्वों का निर्वहन कर्मठता से करे।

वेबिनार को मुख्य अतिथि वक्ता के तौर पर संबोधित करते हुए सेवानिवृत्त आईपीएस एवं अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के संरक्षक डॉ. अरुण उरांव ने कहा कि बाबा कार्तिक उरांव रात्रि पाठशाला के जरिए झारखंड के पिछड़े इलाकों में युवाओं की नींव गढ़ने का कार्य किया जा रहा है। शिक्षा सामाजिक बदलाव का हथियार होता है। सुदूर इलाकों में आज भी सामाजिक कुप्रथाओं एवं नशे के कारण युवा पीढ़ी पर बुरा असर पड़ रहा है, इसे शिक्षा से ही दूर किया जा सकता है। इसलिए हमने रांची, लोहरदगा और गुमला में रात्रि पाठशाला के जरिए गांवों के ही शिक्षित युवाओं के सहयोग से लोगों को शिक्षित करने का कार्य प्रारंभ किया। शिक्षा के साथ-साथ युवाओं को अपने धर्म, सभ्यता और संस्कृति के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

बालिकाओं की शिक्षा और युवाओं को रोजगारोन्मुख बनाने के लिए टीम भावना के साथ स्थानीय लोगों के सहयोग से ग्रामीण इलाकों में सामुदायिक स्थलों पर पठन-पाठन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने युवाओं को सफलता के तीन मूल मंत्र दिए- काबिल बनो, इमानदार बनो और जिम्मेवार बनो। अतिथि वक्ता एवं नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक विजय कुमार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय युवा सप्ताह समारोह के तहत 12 से 19 जनवरी तक विभिन्न तरह की गतिविधियां पूरे देश में आयोजित की जा रही हैं। भारत युवा शक्ति का देश है, पूरी दुनिया में सर्वाधिक युवा भारत में हैं और यही भारत की ताकत भी है। अच्छे संस्कारों के निर्माण से ही राष्ट्र का निर्माण होता है।

श्री कुमार ने युवाओं से इन्नोवेटिव आईडिया पर काम करने, वोकल फॉर लोकल बनने, स्टार्टअप के जरिए स्वरोजगार के साधन विकसित करने और नौकरी मांगने वाला नहीं, बल्कि देने वाला बनें। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में इस बात का प्रावधान किया गया है कि शिक्षा के साथ-साथ युवाओं में कौशल विकास भी हो। श्री कुमार ने युवाओं को इंटरनेट का सार्थक उपयोग करने की सलाह दी, ताकि उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव ना पड़े। इससे पहले वेबिनार का समन्वय और संचालन कर रहे क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, डालटनगंज गौरव पुष्कर ने स्वामी विवेकानंद के प्रेरणादायी विचारों से संबंधित एक प्रेजेंटेशन दिया। इसमें स्वामी विवेकानंद के युवाओं को संदेश और जीवन के अनुभव से जुड़े महत्वपूर्ण संदेश शामिल किए गए थे।

वेबिनार के दौरान कई प्रतिभागियों ने डॉ. अरुण उरांव से रात्रि पाठशाला, उनके ऐच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर समाजसेवा के कार्यों में आने एवं सफलता के सूत्र भी पूछे। पीआईबी के एडीजी ने भी डॉ. उरांव को ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि पाठशाला के जरिए महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी विषयों को शामिल करने का अनुरोध किया। वेबिनार में 100 की संख्या में लोग उपस्थित रहे एवं इसका यू-ट्यूब पर भी लाइव प्रसारण किया गया।

वेबिनार में पीआईबी, आरओबी, एफओबी, दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के अधिकारी-कर्मचारियों, नेहरू युवा केंद्र के सभी जिलों के युवा अधिकारी एवं स्वयंसेवक तथा बाबा कार्तिक उरांव रात्रि पाठशाला के शिक्षक व छात्रों ने शिरकत की। गीत एवं नाटक विभाग के अंतर्गत कलाकार एवं सदस्य, आकाशवाणी के पीटीसी, दूरदर्शन के स्ट्रिंगर तथा संपादक और पत्रकार भी शामिल हुए।