टाटा स्टील टेक्नीकल इंस्टीट्यूट ने मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील टेक्नीकल इंस्टीट्यूट, बर्मामाइंस ने वार्षिक समारोह में मेधावी विद्यार्थियों को सम्‍मानित किया। इस अवसर पर आयोजित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में संस्थान के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। समारोह के तहत सूरी सेवा फाउंडेशन के सहयोग से पुरस्कार समारोह भी शुक्रवार को हुआ। टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (कॉर्पोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी मुख्य अतिथि थे। सूरी सेवा फाउंडेशन के कुलविन सूरी ने विशिष्ट अतिथि समारोह में शिरकत की।

इस वर्ष उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पांच विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग ब्रांच से क्रमशः प्रथम और द्वितीय रैंक धारक सुश्री प्रतिमा कुमार और अनंत कुशवाहा को 80 हजार रुपये और 50 हजार रुपये के नकद पुरस्कार दिये गये। इसी प्रकार मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग एवं स्मार्ट फैक्ट्री बैच के प्रथम एवं द्वितीय रैंक प्राप्त देवाशीष कुमार वर्मा एवं प्रिंस कुमार को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। सुश्री श्वेता पवार को ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा गया। उन्हें एक लाख का नकद पुरस्कार भी दिया गया।

इस अवसर पर सौरव रॉय, चीफ (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी), टाटा स्टील, कैप्टन अमिताभ, हेड (स्किल डेवलपमेंट), टाटा स्टील और बीरेन भूटा, फाउंडर, दिसोम आदि भी उपस्थित थे। संस्थान के विद्यार्थियों ने अतिथियों को 3डी प्रिंटर पर तैयार किये गये स्मृति चिन्ह भेंट किये। इस अवसर पर संस्थान के प्राचार्य बीके सिंह ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।

टाटा स्टील फाउंडेशन ने 2014 में जमशेदपुर के बर्मामाइंस में टाटा स्टील टेक्नीकल इंस्टीट्यूट (टीएसटीआई) की स्थापना की थी। अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षण भागीदार नेत्तूर टेक्नीकल ट्रेनिंग फाउंडेशन (एनटीटीएफ), बैंगलोर के साथ टीएसटीआई ने झारखंड के एक प्रमुख तकनीकी डिप्लोमा कॉलेज के रूप में ख्याति अर्जित की है।

टीएसटीआई में हर साल लगभग 90 विद्यार्थी दाखिला लेते हैं। यह मेक्ट्रोनिक्स और इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स में तीन साल का पूर्णकालिक डिप्लोमा कार्यक्रम प्रदान करता है। यहां 50 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी एससी/एसटी और ओबीसी श्रेणियों से आते हैं। अब तक 800 उम्मीदवारों को इसके विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकित किया गया है। इसने प्रति वर्ष 2.44 लाख औसत सीटीसी के साथ 100 प्रतिशत प्लेसमेंट दर्ज किया है।