नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में रांची बना देश में सबसे तेजी से विकास करनेवाला आकांक्षी जिला

Uncategorized
Spread the love

रांची। रांची देश में सबसे तेजी से विकास करनेवाला आकांक्षी जिला बन गया है। नीति आयोग ने सितंबर की डेल्टा रैंकिंग जारी की है, जिसमें रांची ने देश भर में पहला स्थान प्राप्त किया है।

गौरतलब है कि देश के 112 जिलों में आकांक्षी जिला के लिए तय सभी क्षेत्रों में रांची ने तेजी से विकास किया है। सबसे शानदार परफॉर्मेंस हेल्थ एंड न्यूट्रिशन के क्षेत्र में रहा है। अगस्त में जहां रांची को 53.9 अंक मिले थे, वहीं सितंबर में रैंकिंग में जबरदस्त सुधार करते हुए जिले को 70.5 अंक हासिल हुए हैं। देशभर के आकांक्षी जिलों की प्रगति का मूल्यांकन डेल्टा रैंकिंग के आधार पर किया जाता है।

यह रैंकिंग स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास और बुनियादी संरचना आदि के आधार पर मिलती है। इससे पता चलता है कि कौन जिला विकास पथ पर अग्रसर है। देशभर में आकांक्षी जिला कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी।

इसके तहत देश के 112 वैसे जिलों को चिह्नित किया गया था, जो विकास की श्रेणी में पिछड़े हुए थे। यहां स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास और बुनियादी आधारभूत ढांचे में सुधार किया जाना है। केंद्रीय स्तर पर इसका संचालन नीति आयोग, राज्य और जिला प्रशासन की सक्रिय साझेदारी में इस कार्यक्रम को धरातल पर उतारा जाता है।