बिना परमिशन के कुत्‍तों का भौंकना है मना, इन सारे नियम को नहीं माना तो लगेगा जुर्माना

नई दिल्ली
Spread the love

दिल्ली। देश में सैकड़ों लोग अपने परिवार की सुरक्षा के लिए घरों में कुत्ता पालते हैं। इसके लिए किसी प्रकार की परमीशन लेने की भी जरूरत नहीं होती। कई जगहों पर कुत्तों को पालना इतना आसान नहीं है। वहां पर कुत्तों के अधिकारों को लेकर इतने सख्त कानून बने हुए हैं कि उनके बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे। ब्रिटेन में यह भी नियम है कि आप अपने पालतू जानवर को शाही घराने के पालतू कुत्तों के साथ मेटिंग नहीं करवा सकते और अगर आपने कुत्ते को शाकाहारी बनाने की कोशिश नहीं करेंगे।

पालतू जानवर को शाही घराने के पालतू कुत्तों के साथ मेटिंग नहीं करवा सकते। अपने पालतू कुत्ते के मर जाने पर उसे अपने घर के अलावा कहीं ओर नहीं दफना सकते। जिस घर में आप कुत्ते को दफना रहे हैं, वह आपका अपना होना चाहिए। इटली का शहर ट्यूरिन में कानून है कि वहां पर मालिक को अपने कुत्तों को रोजाना कम से कम 3 बार बाहर घुमाने ले जाना होगा। नहीं करने पर उस पर 500 यूरो का जुर्माना लग सकता है।

वहां पर मालिक को अपने कुत्ते को फिट रखने के लिए रोजाना उसकी एक्सरसाइज करवाने का भी नियम है। इसके साथ ही वह अच्छी लुक के नाम पर अपने कुत्ते की पूंछ भी नहीं काट सकता। जर्मन में कुत्ता पालने के लिए हर महीने मंथली पेट टैक्स देने का नियम है। यह कर कुत्तों के साइज के हिसाब से लगाया जाता है। यानी कि अगर आप छोटा कुत्ता पालते हैं तो कम कर देना होगा। इसीलिए वहां पर काफी लोग टैक्स से बचने के लिए छोटे साइज का कुत्ता पालने को तरजीह देते हैं। चीन में कुत्ता पालने पर तो कोई रोक नहीं है, लेकिन यह नियम जरूर है कि वहां पर प्रति परिवार केवल एक कुत्ता ही पाला जा सकता है और इसकी ऊंचाई अधिकतम 14 इंच होनी चाहिए। अगर कोई दो कुत्ता पालता हुआ दिख जाता है तो अधिकारी उस पर जुर्मान ठोंक देते हैं।

सऊदी अरब की बात करें तो वहां पर कोई पुरुष कुत्ते को साथ लेकर सड़क या अनजान जगह पर टहल नहीं सकता। ऐसा इस वजह से किया जाता कि कुत्ता घुमाने का बहाना करके कोई पुरुष अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रिलेशन न बनाने लग जाए। नॉर्वे के एनिमल वेलफेयर एक्ट के तहत, वहां पर पालतू कुत्ते की नसबंदी करना तब तक अवैध है, जब तक पशुओं के डॉक्टर ऐसा करने के लिए सर्टिफिकेट न जारी कर दें।

अगर कोई बिना परमीशन ऐसा करता हुआ मिल जाता है तो उस पर हैवी पैनल्टी लगाई जाती है। स्वीडन ने पालतू कुत्तों की सेहत को लेकर कानून बना रखा है। उस कानून के मुताबिक डे-केयर सेंटर में जाने वाले किसी भी कुत्ते को धूप वाली खिड़की से बाहर देखने में सक्षम होना चाहिए। स्विट्जरलैंड में कानून है कि वहां पर सभी पालतू जानवरों का अपना एक साथी जरूर होना चाहिए. यानी कि वहां पर एक कुत्ता नहीं बल्कि कुत्तों का जोड़ा रखना होगा। इसके साथ ही किसी भी व्यक्ति को कुत्ता पालने के लिए लिखित और मौखिक परीक्षा पास करनी होगी। उसके बाद ही उसे कुत्ता पालने का सर्टिफिकेट मिल सकता है।

अमेरिका के अलग-अलग प्रांतों में कुत्ता पालने को लेकर अलग-अलग कानून बने हुए हैं। ओक्लाहोमा प्रांत में कानून है कि शहर के मेयर की लिखित परमीशन के बिना आप डॉगी की बर्थडे पार्टी नहीं कर सकते। किसी प्राइवेट प्रॉपर्टी में 4 से ज्यादा कुत्तों को इकट्ठा करने पर पाबंदी है। अगर वहां पर कोई निवासी 4 से ज्यादा कुत्ते रखता हुआ मिल जाता है तो उस पर 200 डॉलर तक का जुर्माना लगाया जाता है। कनेक्टिकट प्रांत में नियम है कि आप कुत्तों को एजुकेट नहीं कर सकते। अगर आपने ऐसा किया तो आप पर जुर्माना लग सकता है। हालांकि कानून में यह स्पष्ट नहीं है कि किस प्रकार की एजुकेशन नहीं दी जा सकती। अलास्का प्रांत में नियम है कि आप कुत्तों को बांधकर उसका सिर कार की छत से बाहर नहीं निकाल सकते। अगर आपने ऐसा किया तो सजा मिल सकती है।

अमेरिका के आयडाहो में कानून है कि आप वहां पर कुत्तों के लिए बने बाड़े में नहीं सो सकते। ऐसा करना पूरी तरह गैर-कानूनी होगा। इलिनोइस प्रांत में नियम है कि आप अपने पालतू कुत्तों को व्हिस्की या सिगार नहीं पिला सकते। यूएस के डेलावेर में नियम है कि वहां पर कुत्तों के शरीर से उतारे गए बालों को आप बेच नहीं सकते। इनमें से कोई भी अपराध करने पर आप पर न केवल भारी-भरकम जुर्मान ठोंका जा सकता है बल्कि आपको जेल भी भेजा जा सकता है।