आईआईटी ISM पूर्व विद्यार्थी संघ ने सीसीएल में आयोजित किया सेमिनार

झारखंड
Spread the love

  • विषय : बेहतर सुरक्षा और उत्‍पादकता के लिए खनन एवं तेल और गैस क्षेत्रों में डिजिटल नवाचार

रांची। आईआईटी (ISM) पूर्व विद्यार्थी संघ की मुख्य शाखा और रांची इकाई के तत्वावधान में 2 अक्टूबर को सीसीएल मुख्‍यालय के कन्वेंशन सेंटर में बेहतर सुरक्षा और उत्पादकता के लिए खनन एवं तेल और गैस क्षेत्रों में डिजिटल नवाचारों पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित की गई। कोविड -19 दिशानिर्देशों के तहत उचित सावधानी के साथ दोनों फिजिकल और वचुर्अल मोड में संपन्न हुआ। संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित विशेषज्ञों को शामिल करते हुए खनन और तेल एवं गैस क्षेत्रों में स्थायी संचालन के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों के प्रयोग और विकास पर ध्यान केंद्रित करना है। प्रक्रिया का डिजिटलीकरण, बिग डेटा इंटीग्रेशन और स्मार्ट, तेज, सुरक्षित और अधिक डेटा संचालित खनन प्रौद्योगिकियों के लिए परिचालन और प्रक्रिया अनुकूलन, इस संगोष्ठी में कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता पूर्व छात्र संघ के अध्‍यक्ष सह सीएमपीडीआई के सीएमडी विनय दयाल ने की। उन्होंने वृद्धिशील के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उपरोक्त बिंदुओं पर चर्चा की। संगोष्ठी के संरक्षक और सीसीएल और बीसीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद ने खनन के भविष्य को आगे बढ़ाने, कार्बन फुटप्रिंट को बढ़ावा देने जैसे डिजिटल व्यवधान से निपटने के लिए ग्लोबल माइनिंग स्पेस में हाल के रुझानों का विवरण दिया है।

आईआईटी (ISM) के निदेशक प्रोफेसर राजीव शेखर ने हाल ही में खनन में डिजिटल नवाचार से संबंधित कई परियोजनाओं में IIT (ISM) की भागीदारी को साझा किया है। उन्होंने ऑटोमेशन और ऑटोनॉमस मोड पर सी-बेड माइनिंग के बारे में भी विस्तार से बताया है। प्रोफेसर ओम प्रकाश (उपाध्यक्ष), डॉ एसके सिंह (महासचिव) और संगोष्ठी के संयोजक एके रॉय ने भी उद्घाटन सत्र में और बाद में सक्रिय रूप से योगदान दिया है।

प्रशांत मैसूर, ग्लोबल स्ट्रेटेजिक बिजनेस डेवलपमेंट, डसॉल्ट सिस्टम्स, प्रो. सिमित रावल, खनन इंजीनियरिंग, न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (यूएनएसडब्ल्यू) सिडनी, पंकज सतीजा, चीफ रेगुलेटरी अफेयर्स, टाटा स्टील, आशीष दास, प्रमुख-कॉर्पोरेट मामले, वेदांत लिमिटेड, संजय कुमार, वीपी और हेड, सब-सर्फेस, एस्सार ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन लिमिटेड, भोला सिंह, निदेशक (तकनीकी) सीसीएल, एके राणा, निदेशक (तकनीकी) सीएमपीडीआई, मनोज कुमार, महाप्रबंधक सीएमपीडीआई, प्रो आरएम भट्टाचार्जी, डीन (IRAA) IIT (ISM) धनबाद।

एसईसीएल टेक महिंद्रा (प्लैटिनम प्रायोजकों के रूप में) एनसीएल, एमसीएल, आईओसीएल, एक्सेंचर (गोल्ड प्रायोजकों के रूप में) जेएसपीएल, सीएमपीडीआई (सिल्वर प्रायोजकों के रूप में) जैसे कुछ उल्लेखनीय संगठनों से धन प्राप्त करने के बाद इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा सकता है। इस एक दिवसीय संगोष्ठी में लगभग 100 प्रतिनिधियों ने व्यक्तियों में भाग लिया।