झारखंड विधानसभा में ध्वनिमत से 4684.93 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पारित

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

झारखंड विधानसभा में आज मंगलवार को चालू वित्तीय वर्ष के लिए 4684.93 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट ध्वनिमत से पारित हुआ। इससे पहले माले विधायक बिनोद सिंह ने अनुपूरक बजट पर कटौती प्रस्ताव को वापस लिया। बिनोद सिंह ने कहा कि यदि सरकार जिन पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा ली है और उसका रिजल्ट प्रकाशित कर युवाओं की नियुक्ति करती है, तो वह अपना कटौती प्रस्ताव वापस ले लेंगे।

जवाब में वित्त मंत्री डॉ.रामेश्वर उरांव ने कहा कि हेमंत सरकार इसपर जल्द विचार करेगी। सदन में अनुपूरक बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि मूल बजट के निर्धारण के समय बहुत सारी योजनाएं नहीं आ पाती हैं। इसलिए अनुपूरक के माध्यम से नई योजनाओं को लिया जाता है। डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि अनुपूरक बजट में अधिकांश राशि योजना मद में प्रावधान की गयी है।

अनुपूरक बजट में सबसे ज्यादा राशि ऊर्जा विभाग को 1786 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा खान विभाग के लिए 1000 करोड़, कृषि विभाग के लिए 324 करोड़, स्वास्थ्य विभाग के लिए 279 करोड़, गृह विभाग के लिए 337 करोड़, ग्रामीण विकास विभाग के लिए 284 करोड़, जल संसाधन विभाग के लिए 172 करोड़, महिला बाल विकास विभाग के लिए 173 करोड़ रुपये का प्रावधान अनुपूरक में है।