अचानक विश्रामपुर प्रखंड एवं अंचल कार्यालय पहुंचे आयुक्‍त, गायब मिले कर्मी

झारखंड
Spread the love

प्रखंड नाजिर को निलंबित, प्रखंड और अंचल कार्यालय के 12 कर्मियों को शो-कॉज करने का निर्देश

पलामू। आयुक्त जटाशंकर चौधरी विश्रामपुर के प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण करने 21 सितंबर को पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान प्रखंड एवं अंचल कार्यालय की उपस्थिति पंजी को देखा। इस दौरान उन्होंने पाया कि कई कर्मचारी समय पर कार्यालय नहीं पहुंचे हैं। आयुक्त ने प्रखंड और अंचल कार्यालय के 12 अनुपस्थित कर्मचारियों की हाजिरी काटते हुए शो-कॉज करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को दिया। शो-कॉज का जवाब मंतव्य के साथ उपायुक्त के माध्यम से भेजने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि कार्यालय में समय से उपस्थित नहीं होना और जनता को दौड़ाना कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता का द्योतक है। अधिकारी, कर्मचारी जनहित के कार्य में शिथिलता नहीं बरतें।

इन कर्मचारियों की कटी हाजिरी

आयुक्त ने अंचल कार्यालय के प्रधान सहायक शैलेंद्र कुमार, अनुसेवक जीतेंद्र राम, अमीन प्रतीक कुमार और प्रखंड कार्यालय के अनुपस्थित प्रखंड सांख्यिकी पर्यवेक्षक बैजनाथ राम, पंचायत सचिव नंदकिशोर राम, ग्राम सेविका कांति देवी सहित पीएमएआई-जी के प्रखंड समन्वयक धर्मपाल कुमार, मनरेगा के लेखा सहायक अंकित राज, मनरेगा के कंप्यूटर सहायक उदय कुमार राम, मनरेगा के जेई मनीष कुजूर एवं मो मिनहाज आलम, कंप्यूटर ऑपरेटर राजन डे की हाजिरी काटते हुए कार्रवाई के निर्देश दिये। इसके अलावा अंचल कार्यालय की रोकड़ बही अपडेट नहीं किए जाने को लेकर अंचल के नाजिर को भी शो-कॉज करने का निर्देश अंचल अधिकारी को दिया। 

रोकड़ बही का प्रभार नहीं दिया

आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने पलामू उपायुक्त को विश्रामपुर के प्रखंड नाजिर मनीष कुमार को अनुशासनहीनता के आरोप में निलंबित कर रिपोर्ट भेजने का आदेश दिया। प्रखंड नाजिर मनीष का स्थानांतरण हुए एक माह हो गया, लेकिन अभी तक उनके द्वारा रोकड़ बही का प्रभार नहीं दिया गया है। इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा स्पष्टीकरण भी पूछा गया है। इसके बावजूद भी उनके द्वारा प्रभार नहीं दिया जाना उनकी अनुशासनहिनता को दर्शाता है। इससे कार्य भी प्रभावित हो रहा है। इसे देखते हुए आयुक्त ने उपायुक्त को प्रखंड नाजिर को निलंबित करने का आदेश दिया।

सुगमता से पहुंचायें योजना का लाभ

आयुक्त ने प्रखंड एवं अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान सरकारी योजनाओं का लाभ आमजनों तक सुगमता से पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आमजनों को योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं होना पड़े और ना ही किसी तरह की कोई परेशानी या समस्या होनी चाहिए। आयुक्त ने अंचल कार्यालय के दाखिल खारिज, एनएच-75 के रैयतों को मुआवजा भुगतान आदि कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत बन रहे आवासों की धीमी प्रगति पर असंतोष प्रकट करते हुए फिजिकल वेरिफिकेशन करने एवं लंबित आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने का आदेश दिया। आयुक्त ने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत आम बागवानी, आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन एवं उसका पर्यवेक्षण की भी समीक्षा की।

वेंडर को करें ब्लैक लिस्टेड

आयुक्त ने मनरेगा मद की रॉयल्टी भुगतान को लेकर मेसर्स अशोक कुमार, विश्रापुर को कोई कार्य नहीं देने का सख्त निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। साथ ही उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने एवं राशि वसूली की कार्रवाई करते हुए ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई करने का सख्त आदेश दिया।

इस सप्ताह करायें जमीन की मापी

आयुक्त ने प्रखंड एवं अंचल कार्यालय में आए ग्रामीणों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को जाना। इस दौरान कार्यालय पहुंची कुछ महिलाओं ने बताया कि जमीन मापी को लेकर वे यहां आये हैं। इसपर आयुक्त ने अंचल अधिकारी को इस सप्ताह में ही जमीन की मापी कराने का आदेश दिया। मापी नहीं होने की स्थिति में आयुक्त कार्यालय को अवगत कराने की बातें कही।

निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी उदय रजक, अंचल अधिकारी शंभू शरण, आयुक्त के पीए जयंत कुमार आदि उपस्थित थे।